DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मार्श-मनीष ने दिलाई पुणे वारियर्स को जीत

मार्श-मनीष ने दिलाई पुणे वारियर्स को जीत

मिशेल मार्श की बेहतरीन गेंदबाजी और मनीष पांडे की आक्रामक पारी के दम पर पुणे वारियर्स ने आईपीएल के मैच में मंगलवार को डेक्कन चार्जर्स को छह विकेट से हरा दिया। डेक्कन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 136 रन बनाए। मार्श ने 25 रन देकर चार विकेट लिए। जवाब में पुणे ने 18.2 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। दोनों टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है लिहाजा यह मुकाबला सिर्फ प्रतिष्ठा का था। पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हराने वाली पुणे ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की है।

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की आईपीएल में वापसी के कारण इस मैच पर सभी की नजरें थी। गांगुली ने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं करते हुए 32 गेंद में 32 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था। पांडे ने 42 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 49 रन बनाए।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज जेस्सी राइडर ने पुणे को धमाकेदार शुरूआत देते हुए पहले ही ओवर में डेल स्टेन को एक छक्का और दो चौके जड़ डाले। अगले ओवर में उन्होंने ईशांत शर्मा को दो चौके लगाए। पांडे और राइडर ने सातवें ओवर में पुणे के 50 रन पूरे कर लिए। राइडर को बोल्ड करके इस साझेदारी को स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने तोड़ा। पुणे का पहला विकेट 55 रन पर गिरा। राइडर ने सिर्फ 20 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 35 रन बनाए।

राइडर के जाने के बाद मैदान पर उतरे गांगुली का दर्शकों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। गांगुली ने दसवें ओवर में शर्मा को पहला चौका लगाकर वापसी का जश्न मनाया। आईपीएल नीलामी में किसी टीम द्वारा नहीं खरीदे गए गांगुली घायल आशीष नेहरा की जगह पुणे वारियर्स के लिये पहला मैच खेल रहे थे।

उन्होंने अमित मिश्रा को डीप स्क्वेयर लेग पर गगनभेदी छक्का जड़कर पुराने दिनों की याद दिला दी। इससे पहले पांडे अर्धशतक पूरा करने से सिर्फ एक रन से चूक गए। बारहवें ओवर में उन्हें पगबाधा आउट करके मिश्रा ने पुणे को दूसरा झटका दिया। उस समय स्कोर 93 रन था।

इसमें तीन रन जुड़े थे कि राबिन उथप्पा भी डेनियल क्रिस्टियन की गेंद पर विकेट के पीछे कुमार संगकारा को कैच दे बैठे। कप्तान युवराज सिंह और गांगुली ने चौथे विकेट के लिये 23 रन जोड़े जिसमें से युवराज ने दो रन बनाए। वह भी क्रिस्टियन का शिकार हुए। नये बल्लेबाज कैलम फग्युर्सन ने हालांकि इसी ओवर की आखिरी तीन गेंद पर क्रिस्टियन को तीन चौके जड़कर जीत की राह और आसान कर दी।

इससे पहले डेक्कन के कप्तान कुमार संगकारा ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। डेक्कन के सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और डी रवि तेजा ने छह ओवर के भीतर अर्धशतकीय साक्षेदारी पूरी कर ली। इसके बाद हालांकि पुणे के गेंदबाजों की चतुराई और डेक्कन के बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन ने बड़ा स्कोर नहीं बनने दिया।
     
मार्श के अलावा युवराज ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए सिर्फ चार रन दिए। दूसरे ओवर में हालांकि रवि तेजा ने श्रीकांत वाघ को दो चौके लगा दिए। तेजा ने कुमार को भी चौका लगाया जबकि दूसरे छोर से धवन ने वेन परनेल को चौका जड़ा। परनेल को चौका लगाकर रवि तेजा ने स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। दूसरे छोर पर धवन ने पारी का पहला छक्का जड़ा।

धवन ने कुमार को सिर के ऊपर से उठाकर पहला छक्का लगाया। इसके बाद परनेल की शार्टपिच गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग में दूसरा छक्का जड़ा। सातवें ओवर में डेक्कन का स्कोर 50 रन था। युवराज ने हालांकि इस साझेदारी को आगे बढने नहीं दिया। उसने धवन को एक्स्ट्रा कवर में जेस्सी राइडर के हाथों लपकवाया।
     
रवि तेजा को मार्श ने पवेलियन भेजा। लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे राहुल शर्मा ने संगकारा को गली में लपकवाया। डेनियल क्रिस्टियन को युवराज ने आउट किया जबकि मार्श ने दूसरे स्पैल में जेपी डुमिनी को पवेलियन भेजा। डुमिनी ने 30 गेंद में 30 रन बनाए। चिपली ने दो चौके जड़े लेकिन टीम को 150 के पार नहीं ले जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मार्श-मनीष ने दिलाई पुणे वारियर्स को जीत