DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नई सोच को मिलेगा उड़ान भरने का भरपूर अवसर

नई सोच को मिलेगा उड़ान भरने का भरपूर अवसर

जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप

आवेदन की अंतिम तिथि-
31 मई, 2011

आज का दौर नए बदलावों का है और यही कारण है कि देश की शिक्षा व्यवस्था में छात्रों का रुझान नई-नई रिसर्च की ओर देखने को मिल रहा है। ऐसे ही युवाओं को बढ़ावा देने के लिए जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड की ओर से विशेष स्कॉलरशिप का इंतजाम किया गया है। इस फंड के माध्यम से नई सोच को उड़ान भरने का भरपूर अवसर मुहैया करवाया जा रहा है।

किसके लिए है

यह स्कॉलरशिप उन भारतीयों को प्रदान की जाती है, जो पीएचडी कर रहे हैं। भारतीय छात्रों की ही तरह ऐसे छात्रों को भी यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, जो एशियाई देशों से हों और भारत में पीएचडी कर रहे हों।

आवश्यक योग्यता

जवाहर लाल नेहरू स्कॉलरशिप के लिए आवेदक का प्रथम श्रेणी के तहत पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी तरह आवेदक का फुल टाइम पीएचडी का छात्र होना भी जरूरी है। ऐसे छात्र जो भारत के किसी विश्वविद्यालय व संस्थान में पीएचडी के लिए पंजीकृत हैं, इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई ऐसा छात्र जो पंजीकृत नहीं है और स्कॉलरशिप के लिए आवदेन करता है तो उसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

किन विषयों में विशेषज्ञता के लिए मिलेगी सहायता

यह स्कॉलरशिप प्रदान करने लिए आवेदक के पीएचडी से जुड़े विषय पर भी गौर किया जाता है। विज्ञान व तकनीकी, कम्प्यूटर स्टडीज इन रिलीजन एंड कल्चर, इंटरनेशनल रिलेशंस एंड कॉन्स्टिट्यूशनल स्टडीज, इंडियन हिस्ट्री, सिविलाइजेशन एंड कल्चर, इंटरफेस ऑफ सोशल चेंज एंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट के साथ-साथ स्टडीज इन द लाइफ एंड वर्क ऑफ जवाहरलाल नेहरू जैसे विषयों व इससे संबद्ध विषयों के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है।

स्कॉलरशिप की अवधि व मिलने वाली सहायता

स्कॉलरशिप के लिए चुने गए छात्रों को दो साल तक के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इसके तहत छात्रों को 9 हजार रुपये मासिक रखरखाव खर्च ट्यूशन फीस सहित प्रदान किया जाता है। अध्ययन के दौरान भारत भ्रमण, किताबों आदि के लिए 12 हजार रुपये प्रति वर्ष प्रदान किए जाते हैं।

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें
एडमिनिस्ट्रेटिव सेक्रेटरी,
जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड, तीन मूर्ति हाउस, नई दिल्ली-110011
वेबसाइट: www.jnmf.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नई सोच को मिलेगा उड़ान भरने का भरपूर अवसर