DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुधवार से होगा निगम का बागवानी स्कूल

नई दिल्ली नगर निगम की ओर से एक साल पहले प्रस्तावित बागवानी स्कूल अंतत: बुधवार से शुरू हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि शुरू में इस स्कूल में निगम के मालियों और उद्यान विभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। मगर बाद में यह सुविधा (स्कूल) आम लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी।

पुराना किला रोड स्थित इस बागवानी स्कूल का उद्घघाटन दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित करेंगी। इस बागवानी स्कूल का प्रस्ताव, मालियों के विशेष प्रशिक्षण और उनके प्रशिक्षण का उचित इंतजाम करने के लिए, निगम के वित वर्ष 2010-11 के बजट में किया गया था।

स्कूल की शुरूआत में सिर्फ प्राथमिक सर्टिफिकेट पाठयक्रम होगा, मगर बाद में इसमें उन्नत पाठयक्रम भी शुरू किए जाएंगे। फिलहाल पाठयक्रम में पौधों की देखभाल, टिशू कल्चर और मदा विज्ञान शामिल होगा।

इस स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और वन अनुसंधान संस्थान सहित सरकारी एजेंसियों जैसे केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग से भी बुलाए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस पाठयक्रम के लिए सैद्धांतिक कक्षाएं निगम की पुराना किला स्थित नर्सरी में होंगी जबकि व्यावहारिक पाठयक्रम के लिए सभी छात्रों को क्षेत्र के दौरे पर ले जाया जाएगा।

निगम अपने अधिकार क्षेत्र में 95,000 पेड़ों की देखभाल करता है। इसके अधिकार क्षेत्र में हरित क्षेत्र और लुटियंस जोन की 137 सड़कें और लेन भी आती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुधवार से होगा निगम का बागवानी स्कूल