DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10 साल पहले हुआ था लादेन का सौदा

10 साल पहले हुआ था लादेन का सौदा

अमेरिका और पाकिस्तान ने करीब एक दशक पहले ही अलकायदा प्रमुख ओसामा बिल लादेन को लेकर एक गुप्त सौदा किया था। इस सौदे के तहत दोनों के बीच तय पाया था कि लादेन के पाकिस्तान में छिपे होने की स्थिति में अमेरिका एकतरफा कार्रवाई करेगा जिसके बाद पाकिस्तान इस कार्रवाई के प्रति बेहद आक्रोशित तरीके से विरोध प्रदर्शित करेगा।

ब्रिटेन के गार्डियन समाचार पत्र ने खबर दी है कि वर्ष 2001 के उत्तरार्ध में अफगानिस्तान में तोरा बोरा की पहाड़ियों से अमेरिकी सेना के चंगुल से ओसामा के बच निकलने के बाद तत्कालीन पाकिस्तानी सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज बुश के बीच यह गुप्त सौदा हुआ था।

गार्डियन में प्रकाशित रिपोर्ट में मौजूदा और अवकाश प्राप्त पाकिस्तानी एवं अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इस गुप्त सौदे के तहत ओसामा और अलकायदा के दूसरे नंबर के नेता अल जवाहिरी की तलाश में पाकिस्तान, अमेरिकी बलों को अपनी धरती पर एकतरफा सैन्य अभियान करने की मंजूरी देगा। दोनों देशों के बीच इस बात पर भी सहमति बन गई थी कि पाकिस्तान अमेरिका के उक्त अभियान पर हो हल्ला मचाएगा और उसका जोरदार विरोध करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 साल पहले हुआ था लादेन का सौदा