DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विदेश में शोध के लिए फेलोशिप की बहार

विदेश में शोध के लिए फेलोशिप की बहार

विदेश जाकर शोध करने के लिए छात्रों के पास इस समय अच्छे मौके हैं। यूनेस्को समेत कई देशों की फेलोशिप इस समय आई हुई हैं। जबकि हाल में चीन, कोरिया, मलेशिया, ब्रिटेन तथा बेल्जियम की फेलोशिप के लिए चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिन नौजवानों को उनमें मौका नहीं मिला, वे अब यूनेस्को, जापान, क्रोशिया, इटली आदि की फेलोशिप के लिए किस्मत आजमा सकते हैं। जापान की फेलोशिप में सबसे खास बात यह है कि इसमें मियां-बीवी दोनों आवेदन कर सकते हैं। यदि दोनों का चयन हो जाए तो फिर बात ही क्या?

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, यूनेस्को-लोरल इंटरनेशनल फेलोशिप लाइफ साइंस में शोध के लिए है, जो सिर्फ महिलाओं के लिए है। 35 साल से कम उम्र की महिलाओं के लिए दो साल की कुल 15 फेलोशिप हैं, जिनमें प्रतिवर्ष चालीस हजार यूएस डॉलर और अन्य खर्च मिलेंगे। यूनेस्को की दूसरी फेलोशिप यूनेस्को-आईएसईडीएस के तहत एक महीने की चार फेलोशिप हैं। चुने गए उम्मीदवारों को अक्टूबर में एक महीने के लिए रूस के संस्थानों में भेजा जाएगा। यह फेलोशिप पर्यावरण विज्ञान और अर्थशास्त्र दोनों क्षेत्रों में दी जाएंगी। इनमें अन्य खर्चों के अलावा एक हजार यूएस डॉलर की राशि प्रदान की जाएगी।

जापान की सरकारी फेलोशिप सूचना प्रौद्यौगिकी से लेकर भूकंप इंजीनियरिंग आदि के 15 क्षेत्रों में दी जाएगी। इसमें ग्रेजुएट, पीजी और डॉक्टरेट तीनों स्तरों पर फेलोशिप मिलेगी, जो क्रमश 1.5 लाख येन, 1.52 लाख येन एवं 1.53 लाख येन प्रतिवर्ष की होगी। इसके अलावा दो-तीन हजार येन प्रतिमाह विशेष भत्ते के रूप में मिलेंगे। अन्य खर्च अलग। फेलोशिप की अवधि दो से चार साल की होगी। इस फेलोशिप की खासियत यह है कि इसमें पति-पत्नी दोनों आवेदन कर सकते हैं यानी दोनों को फेलोशिप पर जापान जाने का मौका मिल सकता है। फेलोशिप की संख्या तय नहीं है, लेकिन ऐसे मामलों में ज्यादा से ज्यादा योग्य उम्मीदवारों को मौके दिए जाते हैं।

मास्टर डिग्री वालों के लिए चार तुर्कीस फेलोशिप भी आई हुई हैं। जो 40 साल से कम उम्र वालों के लिए हैं। इनकी अवधि 2-8 महीने की है। न्यूजीलैंड की कॉमनवेल्थ फेलोशिप पीएचडी स्तर की है, जिसमें सिर्फ दो सीटें हैं। इसमें 40 साल से कम उम्र के उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। इसमें पांच हजार न्यूजीलैंड डॉलर प्रतिमाह दिए जाएंगे। अवधि चार साल की है। इसी प्रकार इटली ने चार श्रेणियों में कुल 24 फेलोशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। ये फेलोशिप साइंस, फैशन टेक्नोलॉजी, अर्थशास्त्र और प्रबंधन के क्षेत्रों में हैं। इनकी अवधि छह महीने से लेकर एक साल के बीच है। इसमें स्नातक और पीजी की योग्यता मांगी गई है। सभी खर्चों के साथ इटली सरकार फेलोशिप के दौरान 700 यूरो प्रतिमाह प्रदान करेगी।

अवसर

यूनेस्को समेत कई देशों की फेलोशिप के लिए मांगे गए हैं आवेदन
जापानी फेलोशिप में मियां-बीवी को साथ-साथ मिल सकते हैं मौके

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विदेश में शोध के लिए फेलोशिप की बहार