DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतिम चरण के लिए मतदान जारी

अंतिम चरण के लिए मतदान जारी

पश्चिम बंगाल में मंगलवार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विधानसभा चुनाव के छठे एवं अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया। राज्य में पश्चिमी मिदनापुर, बांकुरा और पुरूलिया जिले की 14 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। ये सीटें माओवाद प्रभावित जंगलमहल इलाके के अंतर्गत आती हैं।

पश्चिम बंगाल में हो रहे छठे चरण के मतदान में 26,57,436 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 97 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पश्चिम मिदनापुर जिले में सात सीट, पुरूलिया में चार और बांकुरा में तीन विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें बुद्धदेव भट्टाचार्य सरकार में विवादास्पद मंत्री सुसांत घोष, माकपा उम्मीदवार तथा विधि मंत्री रविलाल मोइत्रा हैं। इसके अलावा झारग्राम से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पीसीपीए नेता छत्रधर महतो भी चुनाव लड़ रहे हैं, जो अभी जेल में बंद हैं।

पश्चिम बंगाल में हो रहे छठे एवं अंतिम चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार मुख्य रूप से मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी, गृह मंत्री पी चिदंबरम और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने किया।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए खुफिया जानकारी और अन्य एजेंसियों से प्राप्त सूचना के आधार पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि तीन जिलों में माओवादियों से निपटने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 41 कंपनियों को स्थायी रूप से तैनात किया गया है। इसके अलावा 614 अतिरिक्त कंपनियों और बड़ी संख्या में राज्य के बलों को लगाया गया है।

गुप्ता ने कहा कि किसी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए अंतरराज्यीय और अंतरजिला सीमाओं को सील कर दिया गया है और तीन हेलीकॉप्टरों को हवाई निगरानी के कार्य में लगाया गया है। इसके अलावा विभिन्न बलों में बेहतर समन्वय के लिए सेटेलाइट फोन का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में या हिंसा की घटना की स्थिति में पीड़ितों को वायु मार्ग से ले जाने की व्यवस्था की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंतिम चरण के लिए मतदान जारी