DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका को पाक के जवाब का इंतजार

अमेरिका को पाक के जवाब का इंतजार

अमेरिका को अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के इस्लामाबाद के पास ऐबटाबाद में सैन्य अकादमी के निकट पिछले पांच सालों से सुरक्षित ठिकाने में छिपे होने को लेकर पाकिस्तान से किए गए सवालों के जवाब का इंतजार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने सोमवार को संवाददताओं से कहा कि हमने साफ कर दिया है कि हमने पाकिस्तानी सरकार से लादेन की मौजूदगी और उसे किसी प्रकार की मदद की संभावनाओं को लेकर कुछ गंभीर सवाल किए हैं। हम उन सवालों का सटीक जवाब चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है हमें जवाब जल्द मिलने की उम्मीद नहीं करना चाहिए। हम जानते हैं इसमें कुछ समय लगेगा, लेकिन आप जानते हैं हम तब तक इंतजार करेंगे जब तक जवाब नहीं मिल जाते।

ओबामा प्रशासन की नीतियों का हवाला देते हुए टोनर ने कहा कि जब तक अमेरिका हजारों अमेरिकियों और अन्य लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ खुफिया कार्रवाई नहीं कर लेता तब तक काम जारी रहेगा। उन्होंने कहा, यह करना हमारा अधिकार है।

टोनर ने कहा कि हमने हवाई हमले के शुरुआती घंटे के बाद ही साफ कह दिया था कि लादने के ठिकानों ने कुछ सवाल खड़े कर दिए हैं कि वह इतने लंबे समय तक कैसे रह सका और क्या उसे किसी प्रकार की मदद मिल रही थी।

टोनर कहा कि अमेरिका किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है लेकिन उसने कुछ सवाल उठाए हैं और पाकिस्तानी सरकार के समक्ष चिंता जाहिर की है तथा अब जवाब का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि अल कायदा, तालिबान और मुजाहिदीन के जन्म के इतिहास और लादेन और अल कायदा के अमेरिका तथा पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया में हजारों लोगों को मार डालने के लिए जिम्मेदार होने के इतिहास को लेकर अमेरिका सजग है। लादेन के जाने के बाद दुनिया और बेहतर बन गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी पाकिस्तान सरकार के साथ बातचीत जारी है और यह भी साफ है कि पाकिस्तान के साथ आतंकवाद के खिलाफ हमें पिछले सालों में महत्वपूर्ण सफलता मिली है।

टोनर ने कहा, हमने अल कायदा पर दबाव बनाया। हमें लादेन के खिलाफ पिछले हफ्ते सफलता मिली। इसलिए हमें विश्वास है कि यह एक लाभदायक संबंध है। हम यह साझेदारी जारी रखना चाहते हैं। राष्ट्रपति तथा विदेश मंत्री ने भी यही बात कही है। हमें विश्वास है कि यह हमारे हित में है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका को पाक के जवाब का इंतजार