DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आर्थिक तंगी से एक और किसान ने जान दी

आर्थिक तंगी से परेशान एक और युवा किसान ने अपने खेत में बबूल के पेड़ पर सोमवार की भोर साफी से फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आर्थिक तंगी और कर्ज से जान देने वाले किसानों पर शासन रोक नहीं लगा पा रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही एक और किसान ने कर्ज से परेशान होकर खुदकुशी कर ली थी। घटना बबेरू कोतवाली के भदवारी गाँव में हुई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को फंदे से नीचे उतारकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


भदवारी गाँव निवासी छोट्टू (29) पुत्र दिनुवा खेंगर सोमवार की भोर घर से बिना बताए खेत चला गया और खेत स्थित बबूल के पेड़ में साफी से फांसी लगाकर जान दे दी। वहाँ से गुजर रहे एक अध्यापक ने फंदे पर लटकता देखा तो घरवालों को सूचना दी। सूचना पाकर परिजनों में कोहराम मच गया। मौत की खबर मिलते ही परिजन रोते-बिलखते मौके पर पहुंच गए। मृतक के बड़े भाई रामप्रकाश ने बताया कि वह अपनी माँ के साथ अलग रहता था। उसके पास चार बीघा जमीन थी, इसी से वह अपने घर का खर्च चलाता था। उसने अपने खेत में अरहर की फसल बोई थी। फसल में पाला लग जाने के कारण मात्र 30 किलो ही उत्पादन हुआ था। इससे वह काफी परेशान था। इधर, उसकी माली हालत भी ठीक नहीं थी, जिससे घर का खर्च चलाने में मुश्किलें होती थीं। रामप्रकाश ने बताया कि छोट्टू की शादी 12 मई को होनी थी। बारात अमलोहरा के रामाधार के घर जानी थी। उसके पास पैसा नहीं था। इसके कारण उसने एक पखवारा पहले इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक हरदौली में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था। लेकिन उसका क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया गया। इधर छोट्टू ने शादी के लिए साहूकारों से भी कर्ज मांगा था, लेकिन साहूकारों ने भी उसे कर्ज देने से इनकार कर दिया। इससे वह बुरी तरह विचलित था। रविवार की रात वह खाना खा-पीकर सो गया। सोमवार की भोर में वह बिना बताए घर से चला गया और अपने ही खेत में लगे बबूल के पेड़ पर साफी से फाँसी लगाकर खुदकुशी कर ली।


इसके पूर्व नरैनी कोतवाली के पड़मई गाँव में 27 अप्रैल को जगप्रसाद पुत्र उमाशंकर तिवारी ने कर्ज से परेशान होकर अपने ही खेत में लगे पेड़ में फाँसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। लोग अभी इस घटना को भुला नहीं पाए थे कि एक और किसान ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर जान दे दी। घटना से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आर्थिक तंगी से एक और किसान ने जान दी