DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी से दो-चार होने के लिए तैयार हो जांए। गर्म हवाओं ने कोयलांचल में दस्तक दे दी है। लू और गरम हवाओं के थपेड़ा के बीच सोमवार को लोग उमस भरी गर्मी से आह-उफ करते देखे गए। सोमवार को पारा 41 डिग्री के पार दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री पर था। वहीं आद्रता 68 प्रतिशत रही।

विशेषज्ञों की मानें तो मौसम का मिजाज अभी लगातार तल्ख होगा। कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही वर्षबारी के कारण गर्मी का असर भले ही देर से दिखा हो लेकिन अब गर्मी में लगातार बढ़ोतरी होगी। मालूम हो कि पिछले एक सप्ताह में बारिश की मेहरवानी से औसतन तापमान 35 से 37 डिग्री के बीच रहा। लेकिन पारे के साथ आद्रता के मिजाज में आए परिवर्तन के कारण लोगों को पंखे से भी राहत नहीं मिल रही है।

विशेषज्ञों ने बताया कि खिली धूप के साथ दिन की शुरुआत होगी। गर्म हवाओं का वेग भी बढ़ेगा। वहीं रात के समय बादलों के बीच आद्रता में इजाफा दर्ज किया जाएगा। कैसा रहेगा मौसमतिथि अधिकतम न्यूनतम10 मई : 42 2411 मई : 42 2512 मई : 41 2413 मई : 39 2614 मई : 37 26बदलते मौसम में इन बातों का रखें ख्याल- धूप से आकर अचानक पानी न पीएं- रात को सोते समय ज्यादा ठंडा पानी न पीएं- सर्दी-खांसी है तो कूलर और एसी से बचें- घर से निकलते वक्त खूब पानी पीएं- धूप से बचने के लिए छाता और हेलमेट का प्रयोग करें- बासी और तला हुए खाने से परहेज करें- दमा मरीज धूल और धुएं से बचें- लूज मोशन और दस्त को गंभीरता से लें(डा एके सिंह, अध्यक्ष, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गर्म हवाओं और उमस ने बढ़ाई बेचैनी