DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्लास्टिक बोतलों का स्कूल

प्लास्टिक बोतलों का स्कूल

तुम यह अच्छी तरह जानते होगे कि एनवायरमेंट को प्लास्टिक काफी नुकसान पहुंचा रहा है। क्या तुम्हें पता है कि विश्व में हर 8 सेकेंड में 12,500 प्लास्टिक की बोतलें फेंक दी जाती हैं, जिन्हें रि-साइकिल करना काफी मुश्किल भरा काम है।

इन्हीं बोतलों को इस्तेमाल करने का आइडिया अमेरिकी संस्था के एक वॉलेंटियर के दिगाम में आया और उसने इन बोतलों की मदद से स्कूल का निर्माण किया। दरअसल, ग्वाटेमाला के ग्रानाडोस नामक गांव में बच्चों की संख्या बढ़ने से एक्स्ट्रा कमरों की जरूरत थी, लेकिन स्कूल के पास पैसा नहीं था। ऐसे में अमेरिका की एक संस्था ‘पूरा विडा’ के 25 वर्षीय लौरा कटनर का यह आइडिया काफी अच्छा साबित हुआ, जो ईको फ्रेंडली और कम खर्चीला होने के साथ-साथ मजबूत भी था।

इसमें बाहरी तरफ चिकेन वायर को लगाने के बाद प्लास्टिक की बोतलें सीधी-सीधी लगा दी गईं, उनके ऊपर से सीमेंट का पतला कोट कर दिया गया। लौरा ने इसके लिए हर बच्चों से 20-20 प्लास्टिक बोतल लाने को कहा। इस तरह छह हजार बोतलें इकट्ठी हो गईं, जिनसे दो कमरों का निर्माण किया गया। ग्वाटेमाला में इस तरह के पांच स्कूलों का निर्माण किया गया है और दो का निर्माण चल है। इसके अलावा फिलीपींस के सैन पबलो शहर में भी ऐसे ही स्कूल का निर्माण किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्लास्टिक बोतलों का स्कूल