DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसानों को लोकदल का समर्थन, अजीत सिंह गिरफ्तार

राष्ट्रीय लोकदल ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में भूमि अधिग्रहण को लेकर आंदोलनरत किसानों पर गोलीबारी के लिए पुलिस की निंदा की है, जिसमें शनिवार को तीन किसानों की मौत हो गई। पुलिस की कार्रवाई को गैर जिम्मेदाराना और दमनात्मक बताते हुए उन्होंने केंद्र से पूरे मामले की जांच करवाने की मांग की।

लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह रविवार को किसानों से सहानुभूति जताने भट्टा परसौल गांव जा रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें बीच में ही रोक लिया और पार्टी के सांसद जयंत चौधरी, देवेंद्र नागपाल, सारिका बघेल और समर्थकों के साथ गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले सिंह ने कहा कि ग्रेटर नोएडा के भट्टा परसौल गांव में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन राज्य में अनुचित भूमि अधिग्रहण नीति और जनता की शिकायतों का निपटारा करने में मुख्यमंत्री की अक्षमता को दर्शाता है। राज्य सरकार की भूमि अधिग्रहण नीति को दोषपूर्ण करार देते हुए उन्होंने इसकी जांच के लिए केंद्र से जांच आयोग गठित करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि यह किस तरह का विकास है? हम चाहेंगे कि केंद्र इस बात की जांच करे कि यहां किस कीमत पर, किस उद्देश्य के लिए और किसके लाभ के लिए भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है? मायावती लोगों की उचित शिकायतें भी नहीं सुन रही हैं। पिछले चार-पांच साल में यह एक बड़ी समस्या के रूप में उभरी है। किसानों की लाखों हेक्टेयर भूमि उनकी सहमति के बगैर अधिग्रहित कर ली गई और इसे विकास के नाम पर बिल्डर तथा उद्योगपतियों को दे दिया गया।

बाजार की दर पर भूमि के लिए क्षतिपूर्ति की किसानों की मांग को जायज ठहराते हुए उन्होंने उनके खिलाफ की गई पुलिस कार्रवाई की निंदा की और कहा कि पुलिस को किसानों पर गोली नहीं चलानी चाहिए थी। यह लोकतांत्रिक तरीका नहीं है। पुलिस ने शनिवार रात किसानों के घर लूट लिए और उनके घरों तथा खेतों को आग लगा दी। दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि सरकार रीयल एस्टेट एजेंट की तरह काम कर रही है, न कि ग्रामीण गरीबों की तरह। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों के अधिकारों की रक्षा के लिए यदि आवश्यक हुआ तो लोकदल राज्यभर में प्रदर्शन करेगा। सिंह ने भूमि अधिग्रहण नीति पर नए कानून की मांग भी उठाई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किसानों को लोकदल का समर्थन, अजीत सिंह गिरफ्तार