DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भूटान यात्रा ने आपसी संबंधों को और मजबूती दी तो ऊर्जा और पर्यटन के क्षेत्र में नए अध्याय की भी शुरुआत की। अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए बिहार ने भूटान के पनबिजली परियोजनाओं में सहभागी बनने की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही भारत सरकार से बात कर वह भूटान की विद्युत परियोजनाओं में सहभागी बनकर बिहार की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने की दिशा में कदम उठाएंगे।

वहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भूटान और बिहार के बीच कई समझौते हुए जिसमें पश्चिम बंगाल के रनगीर और सिलिगुड़ी से बोधगया तक बस सेवा शुरू करने पर सहमति बनी। शनिवार शाम चार दिवसीय भूटान यात्रा से लौटने पर मुख्यमंत्री पटना हवाई अड्डे पर मीडिया से बात कर रहे थे।भूटान यात्रा को ‘सद्भावना यात्रा’ बताते हुए उन्होंने कहा कि भूटान भारत का एक विश्वस्त मित्र है।

दोनों देशों के बीच विश्वास और सहयोग कायम हैं। भूटान के लोगों के दिल में भारत के प्रति अगाध प्रेम है। खासकर बिहार के लोगों को वह स्नेह की नजर से देखते हैं। यात्रा के दौरान वह भूटान नरेश और प्रधानमंत्री के साथ ही कई मंत्रियों से भी मिले। वहां मिले सम्मान को उन्होंने बिहार के प्रति भूटान का सम्मान बताते हुए कहा कि बोधगया के प्रति वहां के लोगों की जबर्दस्त आस्था है।

उन्होंने भूटान नरेश को शाही शादी के बाद पत्नी के साथ बिहार आगमन का निमंत्रण दिया। पर्यावरण के क्षेत्र में भूटान के कार्यो की तारीफ करते हुए सीएम ने कहा कि आधुनिकता के बाद भी वहां अपनी संस्कृति, भाषा, पहनावा और देश के प्रति गर्व का भाव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूटान में पनबिजली के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। 30 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की संभावना है।

कुछ परियोजनाओं पर काम भी शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि बिजली के मामले में बिहार की स्थिति स्टारवेशन जैसी है। ऐसे में उनकी कोशिश होगी कि केन्द्र की सहमति लेकर वहां की पनबिजली परियोजनाओं में केन्द्रीय एजेंसियों के साथ बिहार सरकार भी अपनी सहभागिता दे। अपना कुछ शेयर लगाए। इस दिशा में वह शीघ्र केन्द्र को पत्र लिखेंगे। पर्यटन के मामले में हुए समझौते को धरातल पर उतारने के लिए बिहार के पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव और भूटान पर्यटन निगम के महानिदेशक दुबारा बातचीत करेंगे। भूटान के पर्यटकों को बोधगया लाने-ले जाने के लिए पैकेज के आधार पर बस सेवा मुहैया कराई जाएगी।ं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भूटान की पनबिजली परियोजनाओं में सहभागी बनेगा बिहार