DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब घर में ही रेलवे इंक्वायरी

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी। उन्हें अब ट्रेनों की जानकारी लेने के लिए स्टेशन आकर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी और न हीं इंक्वायरी को बार-बार फोन मिलाना होगा। स्टेशन पर लगी एलसीडी टीवी पर ट्रेनों के बारे में दी जाने वाली सूचना अब लोगों को घर में ही मिलने लगेगी। इसके लिए रेलवे स्थानीय केबल ऑपरेटर की मदद ले रहा है।

फिलहाल यह सुविधा मुजफ्फरपुर में दी जा रही है और इसके बाद पटना समेत अन्य शहरों में जल्द ही यह सेवा चालू की जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे ने इंक्वायरी सेवा को यात्रियों के घर पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके लिए टीवी का सहारा लिया जा रहा है। यानी स्टेशन पर लगे एलसीडी टीवी स्क्रीन पर दिखाई जाने वाली ट्रेनों की स्थिति घर में टीवी पर दिखाई देगी।

पहले तो केबल वाले इसे किसी खास स्पॉट पर दिखायेंगे। बाद में मनपसंद प्रोग्राम के साथ स्क्रॉल पर ट्रेनों के स्टेशन पर पहुंचने का समय भी दिखाया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेनों के छूटने का समय और प्लेटफार्म का नंबर भी प्रदर्शित किया जाएगा। स्टेशन पर ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड बदलेगा तो वह घर में भी यह बदलता हुआ दिखाई देगा। मुजफ्फरपुर के बाद हाजीपुर और दानापुर डिवीजन के बड़े स्टेशनों वाले शहरों में इसकी व्यवस्था जल्द की जाएगी।

बहरहाल टीवी चैनलों पर ट्रेनों की जानकारी लीजिए के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। यात्रियों की सहूलियत के मद्देनजर यह व्यवस्था लागू की जा रही है। मुजफ्फरपुर में सफलता मिलने के बाद इसे हाजीपुर और दानापुर डिवीजन के बाकी बड़े स्टेशन वाले शहरों में इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय केबल ऑपरेटरों से करार किया जा रहा है। फिलहाल केबल ऑपरेटर एक पूरा चैनल ही उपलब्ध करा रहे हैं। दिलीप कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेलवे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब घर में ही रेलवे इंक्वायरी