DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन में सबसे धनी

लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन में सबसे धनी

इस्पात जगत के बेताज बादशाह कहे जाने वाले भारतीय मूल के दिग्गज स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल 17.51 अरब पौंड की अनुमानित संपत्ति के साथ 2011 में भी ब्रिटेन के सबसे धनी व्यक्ति हैं।

यह लगातर सातवां साल है जब धनवानों की सूची में वह सबसे आगे रहे हैं। यह दीगर बात है कि उनकी संपत्ति में पिछले साल भर में 4.93 अरब पौंड की गिरावट आई है। अखबार संडे टाइम्स की धनवानों की सूची 2011 में मित्तल को ब्रिटेन का सबसे धनी व्यक्ति बताया गया है। उनके पास 17.5 अरब पौंड की निजी संपत्ति है।

सूची के अनुसार हालांकि मित्तल की संपत्ति 2010 के 22.45 अरब पौंड से घटकर 2011 में 17.51 अरब पौंड रह गई। इसका प्रमुख कारण पिछले साल के मुकाबले शेयर भाव में गिरावट है। इसके कारण आर्सेलर मित्तल में हिस्सेदारी मूल्य 18.45 अरब पौंड से घटकर 13.65 अरब पौंड रह गया।

सूची में रूसी मूल के खनन व्यवसायी एलिशर उस्मानोव ब्रिटेन के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति दोगुनी से अधिक होकर 12.4 अरब पौंड हो गई है। रूसी मूल के ही रोमान एब्रामोविक 10 अरब डॉलर मूल्य की संपत्ति के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं। 1999 के बाद यह पहला मौका है जब ब्रिटेन के धन कुबेरों में शामिल ड्यूक आफ वेस्टमीनिस्ट शीर्ष तीन में शामिल नहीं हैं। उनकी संपत्ति 7 अरब पौंड आंकी गई है।

प्रवासी भारतीय उद्यमी-हिंदुजा बंधु 6 अरब पौंड की संपत्ति के साथ सूची में नौवें स्थान पर हैं। उन्हें पहली बार सूची में स्थान मिला है। नौ अरब पौंड की संपत्ति के साथ एस्सार एनर्जी के रवि रूइया भी सूची में स्थान बनाने में सफल रहे हैं। उन्हें भी सूची में पहली बार जगह मिली है।

वेदांता रिसरेसेज के मुखिया अनिल अग्रवाल की संपत्ति 3.81 अरब पौंड आंकी गई है। यह पिछले साल के मुकाबले 29 करोड़ पौंड कम है। प्रवासी भारतीय उद्योगपति लार्ड स्वराज पाल की संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 30 करोड़ पौंड बढ़कर 85 करोड़ पौंड हो गई। ब्रिटेन के 1,000 धनी लोगों ने सामूहिक रूप से अपनी संपत्ति में पिछले एक साल में 18 प्रतिशत की वृद्धि की और उनकी संपत्ति 395.58 अरब पौंड रही। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में अरबपतियों की संख्या 53 से बढ़कर अब 73 हो गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन में सबसे धनी