DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिलशान-गेल ने दिलाई बेंगलूर को लगातार पांचवीं जीत

दिलशान-गेल ने दिलाई बेंगलूर को लगातार पांचवीं जीत

क्रिस गेल की करिश्माई बल्लेबाजी और तिलकरत्ने दिलशान के तूफानी अर्धशतक की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए रविवार को आईपीएल में कोच्चि टस्कर्स को नौ विकेट से हराकर लगातार पांचवीं जीत दर्ज की।

गेल ने सिर्फ 16 गेंद में तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से 44 रन की पारी खेलने के अलावा तिलकरत्ने दिलशान (31 गेंद में नाबाद 52 रन, आठ चौके और एक छक्का) के साथ पहले विकेट के लिए सिर्फ 3.5 ओवर में 67 रन जोड़े जिसकी मदद से मेजबान टीम ने 126 रन के लक्ष्य को 13.1 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कोच्चि की टीम इससे पहले डेनियल विटोरी (24 रन पर दो विकेट) और श्रीनाथ अरविंद (20 रन पर दो विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के बाद नौ विकेट पर 125 रन ही बना सकी। टीम की ओर से माइकल क्लिंगर ने सर्वाधिक 24 रन बनाए जबकि रविंद्र जडेजा ने 23 रन की पारी खेली।

मैच में बेंगलूर के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोच्चि की पारी के दौरान केवल 12 चौके लगे जबकि रायल चैलेंजर्स ने 14 चौके और छह छक्के जड़े। गेल के टीम के साथ जुड़ने से मानो रायल चैलेंजर्स का भाग्य ही बदल गया और उसने वेस्टइंडीज के इस धाकड़ बल्लेबाज की मौजूदगी में सभी पांच मैचों में जीत दर्ज करते हुए प्ले आफ के लिए अपना दावा मजबूत किया।

बेंगलूर की टीम इस जीत के बाद 10 मैचों में छह जीत के साथ 13 अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ कोच्चि की टीम 11 मैचों में 10 अंक के साथ छठे स्थान पर है।

इससे पहले डेनियल विटोरी की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने कोच्चि टस्कर्स केरल को नौ विकेट पर 125 रन के स्कोर पर रोक दिया।

विटोरी ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि श्रीनाथ अरविंद ने 20 रन देकर दो विकेट हासिल किए। कोच्चि की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और उसके बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करने में असफल रहे। टीम की ओर से माइकल क्लिंगर ने सर्वाधिक 24 रन बनाए जबकि रविंद्र जडेजा ने 23 रन की पारी खेली जिससे टीम 125 रन के सम्माजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।

बेंगलूर के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूरी पारी के दौरान केवल 12 चौके लगे और इनमें से भी सात चौके पावर प्ले के पहले छह ओवर में लगे। अंतिम चार ओवर के दौरान तो गेंद एक बार भी सीमा रेखा के दर्शन नहीं कर पाई और इस दौरान केवल 22 रन बने जबकि टीम ने चार विकेट गंवाए।

क्लिंगर और ब्रेंडन मैकुलम (22) ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़कर टीम को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाज सतर्कता के साथ खेले लेकिन खराब गेंद को नसीसत देने में कोताही भी नहीं बरती। क्लिंगर ने जहीर खान पर दो चौके मारे जबकि मैकुलम ने क्रिस गेल के ओवर में दो बार गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया। इसी ओवर में मैकुलम के शाट पर गेंद का पीछा करते हुए चेतेश्वर पुजारा चोटिल हो गए और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।

विटोरी ने छठे ओवर में गेंदबाजी का जिम्मा खुद संभाला और तीसरी ही गेंद पर मैकुलम को स्थानापन्न खिलाड़ी अरुण कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। क्लिंगर का साथ देने उतरे पार्थिव पटेल (19) भाग्यशाली रहे जब पांच रन के निजी स्कोर वह अभिमन्यु मिथुन की गेंद पर लपके गए लेकिन यह नोबाल हो गई। पार्थिव ने इसके बाद फ्री हिट पर चार रन बटोरे।

विटोरी ने नौवें ओवर में गेंद एक बार फिर गेल को थमाई जिन्होंने क्लिंगर को यार्कर पर बोल्ड करके अपने कप्तान को निराश नहीं किया। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके जड़े। बेंगलूर के कप्तान ने इसके बाद कोच्चि के कप्तान महेला जयवर्धने (3) को एबी डिविलियर्स के हाथों कैच कराया।

पार्थिव इसके बाद ब्रेड हाज (5) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर पवेलियन लौटे। हाज ने शाट खेला और रन के लिए भाग गए लेकिन मोहम्मद कैफ ने गेंद को रोका और विकेटकीपर एबी डिविलियर्स की के पास पहुंचाया जिन्होंने स्टंप उखाड़ दिए। इस समय दोनों बल्लेबाज गेंदबाजी छोर पर खड़े थे और तीसरे अंपायर ने पार्थिव को आउट घोषित किया।

नौ रन के भीतर तीन विकेट गंवाने से कोच्चि की टीम दबाव में आ गई और बल्लेबाजों पर भी इसका असर दिखने लगा। अरविंद ने हाज को जहीर के हाथों कैच कराकर कोच्चि की मुश्किलें बढ़ा दी। अरविंद ने इसके बाद रैफी गोमेज (7) को भी कोहली के हाथों कैच कराया। निचले क्रम के अन्य बल्लेबाज भी आयाराम गयाराम साबित हुए और केवल जडेजा ही टिककर खेल पाए लेकिन वह भी बड़े शाट खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 22 गेंद की अपनी पारी में केवल दो चौके मारे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिलशान-गेल ने दिलाई बेंगलूर को लगातार पांचवीं जीत