DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटिश शाही परिवार के खर्च में होगी कटौती

ब्रिटिश शाही परिवार के खर्च में होगी कटौती

ब्रिटिश महारानी और उनके शाही परिवार को सरकार की ओर से होने वाले वित्तपोषण में कटौती की तैयारी कर ली गई है। संडे टेलीग्राफ ने वित्त विभाग के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि शाही परिवार को हर साल ब्रिटिश सरकार से जो धनराशि मिलती है उसमें कटौती पर विभिन्न मंत्री विचार कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार मंत्री महारानी और उनके परिवार को होने वाली 3.99 करोड़ पाउंड की वार्षिक आय मे से बहुत बड़ी राशि में कटौती पर विचार कर रहे हैं। शाही परिवार फिलहाल 3.6 करोड़ पाउंड खर्च कर रहा है।

सूत्रों ने कहा कि व्हाइटहाल के विभाग कटौती के जिन आदेशों से गुजर रहे हैं उससे शाही परिवार को भी गुजरना होगा। अगले पांच साल में व्हाइटहाल व्यय में 8.3 फीसदी की कटौती की जानी है।

कंजरवेटिव सांसद और लोक लेखा समिति के सदस्य क्रिस हीटन हैरिस ने कहा कि निस्संदेह शाही परिवार का देश में बहुत बड़ा रूतबा है, लेकिन उन्हें यह समझना होगा कि यह काफी कठिन दौर है और देश भर के परिवारों को इसके लिए बलिदान देना पड़ रहा है।

इस विषय पर वित्त विभाग काम कर रहा है। शाही परिवार के वित्त पोषण में सुधार पर बकिंगघम महल के साथ विभाग की लंबे समय से चर्चा चल रही है। कितनी फीसदी की कटौती की जाए इस विषय पर चर्चा चल रही है। बताया जाता है कि इसी साल इस सहमति को विधेयक का रूप दे दिया जाएगा और इस पर संसद मुहर लगाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रिटिश शाही परिवार के खर्च में होगी कटौती