DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लादेन अभियान में शामिल कुत्ते अब भारत का साथ देंगे!

पाकिस्तान के सुरक्षित पनाहगाह में ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अमेरिकी अभियान में शामिल कुत्तों की विशेष प्रजाति अब घने जंगलों व कठिन इलाकों में नक्सल विरोधी अभियानों में भारतीय सुरक्षा बलों का सहयोग करेगी।

बेल्जियन शेफर्ड की विशेष आयातित प्रजाति के इस कुत्ते को मैलिनोईस कहा जाता है जिसने ऐबटाबाद में विशेष अमेरिकी छापामार दल का सहयोग किया। इन कुत्तों को ट्रेनिंग देने वाले एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि पहली बार पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल देश के नक्सल प्रभावित इलाकों में कुत्तों का उपयोग करेंगे।

अफगानिस्तान एवं अन्य जगहों पर इस्राइल और नाटो की सेना भी इनका उपयोग करती हैं। वे लक्ष्य का पता लगा लेते हैं जो संदिग्ध व्यक्ति या बारूदी सुरंग हो सकता है और अपने संचालकों को सावधान कर देते हैं जिससे अवांछित तत्वों को निपटाया जा सके।

भारतीय सुरक्षा बलों के लिए ट्रेन्ड किए जा रहे कुत्ते इस्राइली कुत्ते मैलिनोइस और अमेरिकी कुतिया की संतान है। ये कुत्ते पुलिस और सीआरपीएफ के गश्ती दलों को माओवाद प्रभावित इलाकों में सहयोग करेंगे जहां सुरक्षा बलों को गुप्त बारूदी सुरंगों और नक्सलियों के छिपकर आक्रमण करने के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

पिछले साल सात कुत्तों को मंगाया गया था और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के विशेष ट्रेनरों ने इन्हें कर्नाटक और आंध्रप्रदेश के कठिन इलाकों में प्रशिक्षण दिया। चंडीगढ़ के नजदीक आईटीबीपी ने केंद्रीय सुरक्षा बलों और पुलिस के लिए कुत्तों के प्रशिक्षण की खातिर विश्वस्तरीय सुविधाएं तैयार की है।

सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि मैलिनोईस कुत्ते में सूंघने, समझने और कठिन भारतीय जलवायु को सहने की गजब क्षमता होती है। वे आईईडी और गहरे छिपे बारूदी सुरंग को आसानी से सूंघ सकते हैं और इस तरह सुरक्षा बलों की जिंदगी बचाने में अहम साबित होंगे।

अधिकारी ने कहा कि कुत्तों को बाद में रात में देख सकने वाले इंफ्रा रेड कैमरों से सुसज्जित किया जाएगा ताकि वे टोही अभियानों को अंजाम दे सकें। अफगानिस्तान में अमेरिकी अभियानों के कमांडर जनरल डेविड पेट्रियास ने इन कुत्तों की क्षमता की सराहना करते हुए उन्हें काफी विश्वसनीय बताया था। पेट्रियास ने कहा था कि उनके युद्ध करने की जो क्षमता है उनकी व्यक्ति या मशीन से तुलना नहीं की जा सकती।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लादेन अभियान में शामिल कुत्ते अब भारत का साथ देंगे!