DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पलामू सांसद कामेश्वर बैठा जमानत पर रिहा

पलामू के झामुमो सांसद कामेश्वर बैठा को पटना हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है। वह भभुआ (बिहार) मंडल कारा से शनिवार को रिहा हो गए। रिहाई के बाद सांसद ने मुंडेश्वरी मंदिर में मत्था टेका। इसके बाद वह अपने पैतृक गांव पलामू के ढांचाबार (विश्रमपुर) आ रहे हैं। सांसद पुत्र संजय बैठा ने खबर की पुष्टि की है।

करीब छह वर्ष जेल में रहने के बाद जमानत पर रिहा हुए सांसद कामेश्वर बैठा के नागरिक अभिनंदन की तैयारी भी शुरू हो गई है। उनकी रिहाई की खबर पाकर उनके पैतृक गांव सहित पांडू इलाके में आतिशबाजी का दौर जारी है।

बैठा को 30 मई 2005 को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें 67 मामलों में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल बताया गया था। उनके खिलाफ बारूदी सुरंग विस्फोट कर मजिस्ट्रेट समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोप भी है। यह प्राथमिकी बक्सर थाना क्षेत्र के नई बाजार निवासी व भभुआ के खनेठी स्कूल के शिक्षक  शशि कुमार द्वारा चैनपुर थाना में दर्ज कराई गई थी।

एफआईआर के अनुसार 11 फरवरी 2000 को पांच बजे मतदान कर्मियों व पुलिस पार्टी की गाड़ी करकटगढ़ से नीचे की ओर उतर ही रही थी कि अचानक भयानक विस्फोट हुआ था। इसके साथ ही उग्रवादियों ने पोलिंग पार्टी पर गोलियां बरसाई थीं। इस घटना में चैनपुर थाना के सहायक अवर निरीक्षक नवल किशोर सिंह, मजिस्ट्रेट शंभू राम, सीआरपीएफ के पांच जवान हवलदार सरनाम सिंह, हवलदार तुलसी सिंह, आरक्षी हरिलाल, आरक्षी अजीत सिंह एवं लायंस नायक रामस्वार्थ तथा जीप चालक अशोक सिंह की मौत हो गयी थी।

पोलिंग पार्टी करकटगढ़ स्थित वन विभाग के विश्रम गृह में बनाए गए बूथ संख्या 223 पर जा रही थी। न्यायिक हिरासत के क्रम में बैठा भभुआ के अलावा सासाराम, पलामू, गढ़वा, दिल्ली के तिहाड़ आदि जेल में रखे गये। इसी बीच तत्कालीन सांसद मनोज भुइयां की सदस्यता समाप्त किये जाने के बाद 2007 में हुए उपचुनाव में बैठा बसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे, लेकिन राजद के घुरन राम ने उन्हें करीब 22 हजार मतों से पराजित कर दिया था।

पुन: 2009 में लोकसभा के आम चुनाव में बैठा ने झामुमो के टिकट पर जेल से ही चुनाव लड़ा और घुरन राम को करीब 23 हजार मतो से हरा कर सांसद बने। कोर्ट के आदेश पर ही उन्हें शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली ले जाया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पलामू सांसद कामेश्वर बैठा जमानत पर रिहा