DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी विस्तार करेगा pnb

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी विस्तार करेगा pnb

सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ब्रिटेन सहित चार देशों में अपनी उपस्थिति कायम करने के बाद अब कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी कदम रखेगा।

कनाडा में पीएनबी अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई खोलेगा जबकि ऑस्ट्रेलिया, सिडनी में बैंक अपना प्रतिनिधि कार्यालय खोलेगा। बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के.आर. कामत ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंक विदेशों में अपना विस्तार जारी रखेगा।

पंजाब नेशनल बैंक की फिलहाल चार देशों में शाखाएं अथवा अपनी इकाइयां हैं। ब्रिटेन में पीएनबी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है जिसकी वहां सात शाखाएं खुल चुकी हैं। इसके अलावा कजाखस्तान और भूटान में भी उसकी एक-एक सहायक इकाइयां काम कर रही हैं। इसके अलावा नेपाल के एवरेस्ट बैंक के साथ पीएनबी का एक संयुक्त उद्यम और चार प्रतिनिधि कार्यालय काम कर रहे हैं।

कामत ने बताया कि पीएनबी ने कजाखस्तान के जेएससी दाना बैंक में 63.64 प्रतिशत की नियंत्रक हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि बैंक कनाडा में जल्द ही अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई खोलेगा और सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में प्रतिनिधि कार्यालय खोलेगा।

पीएनबी के देशभर में 28 विस्तार पटल सहित कुल 5,189 शाखाएं हैं। इसके अलावा बैंक के 5,050 एटीएम और एक करोड़ 33 लाख कार्डधारक हैं। बैंक के 13 लाख इंटरनेट बैंकिंग के ग्राहक हैं और 21 लाख ग्राहकों के पास एसएमएस सुविधा है।

कामत ने बताया कि वर्ष 2010-11 के दौरान बैंक ने वित्तीय समावेशी कार्यक्रम के तहत 2,186 गांवों को बैंकिंग कारोबारी सहयोगियों के जरिए बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ा है। उन्होंने बताया कि बैंक ने इस दौरान 73 लाख 33 हजार शून्य शेष वाले खाते भी खोले हैं।

बैंक ने सुरक्षा बलों के जवानों के वेतन खाते खोलने के लिए पीएनबी रक्षक नामक योजना के तहत सेना प्रशासन के साथ भी सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा और भी कई तरह की सुविधायें बैंक ने अपने ग्राहकों के हित में चलाई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी विस्तार करेगा pnb