DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोस्को परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू करेगी उड़ीसा सरकार

पोस्को परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू करेगी उड़ीसा सरकार

दक्षिण कोरिया की स्टील कंपनी पोस्को की पारादीप पोर्ट के पास बनने वाली विशाल इस्पात परियोजना के लिए अंतिम वन मंजूरी मिलने के बाद उड़ीसा सरकार ने जमीन अधिग्रहण गतिविधियां फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

उड़ीसा सरकार 18 मई से इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण फिर शुरू करने जा रही है। हालांकि, परियोजना का विरोध करने वाले भी अपनी तैयारी में लगे हैं। सरकारी औद्योगिक ढांचागत विकास निगम (इडको) के चेयरमैन को-मैनेजिंग डायरेक्टर प्रियव्रत पटनायक ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार पोस्को परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण फिर वहीं से शुरू करेगी, जहां यह रोका गया था। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के काम रोकने के निर्देश के बाद भूमि अधिग्रहण रोक दिया गया था।

पटनायक ने कहा कि भूमि अधिग्रहण का काम एक माह में पूरा हो जाएगा। मुख्य सचिव बी.के. पटनायक की इडको अधिकारियों और जगतसिंहपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक में इस बारे में फैसला किया गया। बैठक में कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

इडको विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण का काम देखता है। उसे छह अगस्त, 2010 को प्रस्तावित संयंत्र स्थल के गांवों में भूमि अधिग्रहण का काम रोकना पड़ा था। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने एन.सी. सक्सेना समिति की सिफारिशों के आधार पर काम रोकने का निर्देश दिया था। समिति ने कहा था कि इसमें वन अधिकार कानून, 2006 के प्रावधानों का उल्लंघन किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोस्को परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू करेगी उड़ीसा सरकार