DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो दिन में सामान्य होंगी एयर इंडिया की उड़ानें

दो दिन में सामान्य होंगी एयर इंडिया की उड़ानें

दस दिन की हड़ताल के बाद काम पर लौटने के बाद अब एयर इंडिया के पायलटों के पास काम नहीं है। नए सिरे से टिकटों की बुकिंग शुरू की जा रही है और जब अपेक्षित यात्री मिल जाएंगे तो एयर इंडिया की पिछली दस दिनों से रद्द 90 प्रतिशत घरेलू उड़ानों को फिर से बहाल किया जा सकेगा, जिसमें दो दिन से ज्यादा वक्त लग सकता है।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि हड़ताल के कारण पिछले एक हफ्ते से टिकटों की बुकिंग बंद कर दी थी और पहले से जिन्होंने टिकट बुक करा रखे थे, उन्होंने उसे वापस ले लिया था। इस समय एयरलाइन के साठ विमान हवाई अड्डों पर खड़े हैं और ग्राहक मिलने के बाद पायलटों की फिर से ड्यूटी लगाई जा सकेगी।

अधिकारी ने बताया कि पायलटों की हड़ताल से एयर लाइन को लगभग 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है और उसकी 90 प्रतिशत घरेलू उड़ानों का क्रम गड़बड़ा गया है। उन्होंने बताया कि पायलट काम पर लौट आए हैं, लेकिन सारी घरेलू उड़ानों को पटरी पर लाने में दो दिन से ज्यादा वक्त भी लग सकता है। नए सिरे से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है और जब निर्धारित हवाई मार्ग के लिए अपेक्षित यात्री मिल जाएंगे तो उड़ान शुरू की जा सकेगी।

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री व्यालार रवि ने पायलटों के काम पर लौटने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार के मन में हड़ताल करने वाले पायलटों के प्रति अब कोई नाराजगी नहीं है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया में विलय करने वाली पूर्व इंडियन एयरलाइंस के पायलट समेत सभी कर्मचारियों के वेतन और बाकी भत्तों को लेकर जो विसंगितयां हैं उन्हें दूर करने के न्यायमूर्ति धर्माधिकारी समिति गठित की गई है, जिसकी रिपोर्ट मिलने पर उन्हें दूर कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सरकार और इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) के बीच तीन दिन की वार्ता के बाद हड़ताली पायलट शुक्रवार रात हड़ताल खत्म करने के लिए राजी हुए। बर्खास्त और निलंबित किए गए पायलटों की बहाली, आईसीपीए की मान्यता बहाल करने और वेतन संबंधी मांगों पर सहानूभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन मिलने के बाद पायलट हड़ताल खत्म करने के लिए राजी हुए।

दस दिन की हड़ताल के दौरान सारा मामला दिल्ली हाईकोर्ट तक पहुंच गया। प्रबंधन और आईसीपीए के बीच टकराव के कारण अंततः हाईकोर्ट ने दोनों को फटकार लगाई और नौ पायलटों के खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी करते हुए सुलह सफाई के लिए लिए एक वकील भी नियुक्त किया। हाईकोर्ट के कड़े रुख के बाद दोनों पक्षों में वार्ता शुरू हो सकी और अंततः शुक्रवार रात हड़ताल खत्म हो गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो दिन में सामान्य होंगी एयर इंडिया की उड़ानें