DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका दौरे पर ISI चीफ

अमेरिका दौरे पर ISI चीफ

खुफिया विफलता को लेकर अपना पद छोड़ने की अटकलों के बीच पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अहमद शुजा पाशा अपने देश में ओसामा के मिलने पर पाकिस्तान की स्थिति स्पष्ट करने के लिए अमेरिका गए हैं।

एक प्रमुख दैनिक डॉन ने खबर दी कि पाशा अमेरिका में पाकिस्तान के बारे में गलतफहमी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण मिशन पर गए हैं। उनके अमेरिका रवाना होने से महज एक दिन पहले सेना के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में अलकायदा प्रमुख की गैरीसन सिटी ऐबटाबाद में पाकिस्तान मिलिट्री एकेडमी से बस थोड़ी दूरी पर एक परिसर में उपस्थिति का पता लगाने में खुफिया विफलता को स्वीकार किया गया था।

माना जा रहा है कि पाशा अपनी इस अमेरिका यात्रा में दोनों देशों के बीच विश्वास बहाल करेंगे। इसी बीच न्यूजवीक से जुड़ी वेबसाइट डेली बीस्ट ने खबर दी है कि आईएसआई प्रमुख अपने पद से हट सकते हैं क्योंकि सरकार बिन लादेन संबंधी खुफिया विफलता के लिए बलि का बकरा ढूढ़ रही है। इस खबर के मुताबिक पाशा का इस्तीफा महज कुछ समय की बात है।

डॉन ने कहा है कि अपुष्ट खबरों के मुताबिक पाशा वाशिंगटन के लिए रवाना होने से पहले इस्लामाबाद में सीआईए के स्टेशन प्रमुख से मिले और उन्हें आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में आईएसआई के योगदान की याद दिलाई। उन्होंने बिन लादेन के लिए कूरियर का भी जिक्र किया, जिससे अमेरिका अंतत: अलकायदा प्रमुख के ठिकाने तक पहुंच पाया। बिन लादेन दो मई को ऐबटाबाद में एक परिसर में अमेरिकी विशेष सुरक्षा बलों के हाथों मारा गया।

गुरुवार को सेनाध्यक्ष जनरल अशफाक परवेज कयानी की अध्यक्षता में कोर कमांडरों की बैठक के बाद जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि सेना पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचनाएं नहीं जुटा पाने के लिए अपनी कमियां स्वीकार करती है। बयान के अनुसार इस स्थिति के लिए जांच का आदेश दे दिया गया है।

हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है, जिससे साबित हो कि पाकिस्तान सैन्य और खुफिया अधिकारी लादेन की उपस्थिति के बारे में जानते थे, लेकिन अपने को पाक साफ साबित करने की जिम्मेदारी उन्होंने पाकिस्तान पर ही डाल दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका दौरे पर ISI चीफ