DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेंगलुरू ने पंजाब को 85 रन से हराया

बेंगलुरू ने पंजाब को 85 रन से हराया

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल (107 रन और तीन विकेट) ने धुआंधार शतक बनाने के बाद फिरकी का भी जादू चलाते हुए रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू को इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब पर 85 रन की आसान जीत दिलाई।

आईपीएल इतिहास में दो शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने गेल ने सिर्फ 49 गेंद में नौ छक्कों और 10 चौकों की मदद से 107 रन की पारी खेली जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने छह विकेट पर 205 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। गेल ने विराट कोहली (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 9.5 ओवर में 111 रन की साझेदारी भी की।

इसके जवाब में किंग्स इलेवन की टीम श्रीनाथ अरविंद (15 रन पर चार विकेट) और गेल (21 रन तीन विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 120 रन ही बना सही। टीम की ओर से रेयान मैकलारेन ने सर्वाधिक 28 रन बनाए लेकिन बेंगलुरू को रनों के लिहाज से आईपीएल इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाए। बेंगलुरू के कप्तान डेनियल विटोरी ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए अपने कोटे के चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

मैच में मेजबान टीम के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि रायल चैलेंजर्स की पारी के दौरान जहां 11 छक्के और 23 चौके लगे वहीं किंग्स इलेवन की पारी में सिर्फ 11 चौके और एक छक्का शामिल है। इससे पहले गेल ने अपनी पारी के दौरान 94 रन चौकों और छक्कों से बटोरे। उन्होंने पहला शतक भी आईपीएल चार के अपने पहले ही मैच में अपनी पूर्व टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बनाया था।

आईपीएल चार में लगातार चौथी जीत के साथ बेंगलुरू के नौ मैचों में पांच जीत से 11 अंक हो गए हैं और टीम दो स्थान की छलांग के साथ अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है। लगातार चौथी हार झेलने वाली पंजाब की टीम के आठ मैचों में तीन जीत से छह अंक हैं और वह नौंवे स्थान पर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम कभी जीत की ओर बढ़ती नहीं दिखी। बेंगलुरू की सटीक गेंदबाजी के सामने टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने 34 रन तक ही कप्तान एडम गिलक्रिस्ट (00), अभिषेक नायर (01), पाल वलथाटी (21) और शान मार्श (04) के विकेट गंवा दिए।

गिलक्रिस्ट पारी की पहली ही गेंद पर तेज रन लेने की कोशिश में असद पठान के सटीक थ्रो का शिकार बने जबकि नायर को श्रीनाथ अरविंद ने पवेलियन भेजा। वलथाटी ने गेल की गेंद पर स्क्वायर लेग में अभिमन्यु मिथुन को आसान कैच थमाया जबकि अरविंद की लेग साइड की जोर जाती गेंद पर मार्श ने उन्हीं को कैच दे दिया।

सनी सिंह (04), दिनेश कार्तिक (20) और पीयूष चावला (05) भी अधिक देर नहीं टिक सके। सनी को डेनियल विटोरी ने पठान के हाथों कैच कराया जबकि गेल ने कार्तिक और चावला की पारी का अंत किया। मैकलारेन और रेयान हैरिस (17) ने इसके बाद आठवें विकेट के लिए 37 रन जोड़कर पारी की सबसे बड़ी साझेदारी की जिससे टीम 20 ओवर खेलने में सफल रही।

इससे पूर्व प्रवीण कुमार के पहले ओवर में चौकों के साथ खाता खोलने वाले गेल और तिलकरत्ने दिलशान (19) की सलामी जोड़ी ने सिर्फ 4.5 ओवर में 43 रन जोड़कर बेंगलुरू की टीम को तेज शुरूआत दिलाई। दोनों ने चौथे ओवर में रेयान हैरिस को निशाना बनाया। गेल ने आस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज की पहली दो गेंदों को लांग आफ और लांग आन पर छह रन के लिए भेजा जबकि दिलशान ने भी लगातार गेंदों पर चौके लगाए।

एडम गिलक्रिस्ट ने पांचवें ओवर में गेंद रेयान मैकलारेन को थमाई जिन्होंने दिलशान को प्रवीण के हाथों कैच कराकर अपने कप्तान को निराश नहीं किया। गेल ने हालांकि अपने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए प्रवीण के ओवर में दो छक्कों और दो चौकों के साथ 22 रन बटोरे और सिर्फ 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने अगले ओवर में लव एब्लिश पर भी छक्का जड़ा जबकि पीयूष चावला का स्वागत लगातार दो छक्कों के साथ करते हुए टीम का स्कोर 9.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने एब्लिश के अगले ओवर में भी लगातार तीन चौके मारे।

कोहली ने वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज का अच्छा साथ निभाया और धीमी शुरूआत के बाद कुछ आकर्षक शाट खेले। इस बीच गेल ने मैकलारेन की गेंद पर चौके के साथ सिर्फ 46 गेंद में अपना शतक पूरा किया और आईपीएल इतिहास में दो शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने।

चावला के अगले ओवर में गेल गेंद को हवा में खेल गए लेकिन स्क्वायर लेग पर तैनात क्षेत्ररक्षक ने आसान कैच टपका दिया। बायें हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाया और अगली ही गेंद पर डीप मिडविकेट पर हैरिस को कैच दे बैठा। चावला ने एक गेंद बाद कोहली को भी बोल्ड कर दिया।

तीन गेंद के भीतर दो जमे हुए बल्लेबाजों के विकेट गंवाने के बावजूद एबी डिविलियर्स (14 गेंद में नाबाद 27, दो छक्के और दो चौके) ने रन गति कम नहीं होने दी और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेंगलुरू ने पंजाब को 85 रन से हराया