DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सामान्य लोगों को भी मिलेगा कोटे का गेहूं

आम लोगों के लिए खुशखबरी। अब गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन करने वाले कार्ड धारकों को कोटे का गेहूं मिलेगा। प्रति राशन कार्ड दस किलो गेहूं दिया जाएगा। इससे संबंधित आदेश जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को मिल गए हैं। खाद्य एवं आपूर्ति निदेशालय के आदेश पर विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही राशन डिपो से आम लोगों को यह गेहूं मिलना शुरू हो जाएगा।


फरीदाबाद जिले में करीब साढ़े चार लाख कार्ड धारक ऐसे हैं, जो गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन कर रहे हैं। बीते वर्ष में भी सरकार की ओर से आम लोगों को सस्ते रेट पर राशन से गेहूं मुहैया कराया गया था। लेकिन अप्रैल के महीने में इसे रोक दिया गया। अब सरकार ने मई के महीने से लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत फिर से आम लोगों को गेहूं देने की योजना बनाई है। इसके तहत फरीदाबाद जिले में 3621 मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति भेज दी गई है।
वैसे तो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को विभाग की ओर से सस्ते दर पर गेहूं मुहैया कराया जाता था। लेकिन सरकार ने महंगाई रोकने के उद्देश्य से गत वर्ष नवंबर से प्रदेश के आम लोगों को भी कोटे का गेहूं देना शुरू कर दिया। दिसंबर के महीने में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर यह स्कीम शुरू की गई। इसमें खास बात यह रही कि आम लोगों को राशन पर दिए जाने वाले गेहूं के रेट 6 रुपये 86 पैसे निर्धारित किए गए। जबकि उस समय बाजार में गेहूं12 रुपये किलो तक बिक रहा था। सरकार की इस योजना का आम लोगों ने खूब फायदा भी उठाया। हालांकि कुछ उपभोक्ता इस स्कीम का आज तक लाभ नहीं उठा सके हैं। मार्च में गेहूं के रेट बढ़ाकर 9 रुपये 31 पैसे कर दिए थे, लेकिन अब सरकार ने इस गेहूं पर वैट भी लगा दिया है। इसके चलते प्रति कार्ड धारक को यह गेहूं 9 रुपये 45 पैसे प्रति किलो के हिसाब से दिए जाएंगे। राशन कार्ड धारकों को नई फसल का गेहूं दिया जाएगा।
----------

गेहूं की आवक का ब्योरा
एनआईटी  : 1467 मीट्रिक टन
ओल्ड  : 967 मीट्रिक टन
बल्लभगढ़  : 1187 मीट्रिक टन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सामान्य लोगों को भी मिलेगा कोटे का गेहूं