DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मतदान से पहले रिहर्सल करेगा प्रशासन

प्रशासन नगर निगम चुनाव की तैयारियों को लेकर किसी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहता है। इसलिए प्रशासन ने  9 मई को चुनावों की अंतिम तैयारियों का रिहर्सल करने का निर्णय लिया है। गुड़गांव नगर निगम चुनाव के रिटर्निग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त वीएस हुड्डा ने बताया कि 9 मई को निगम क्षेत्र में पड़ने वाले सभी 35 वार्डो में चुनाव से जुड़ी पोलिंग पार्टियों एवं अन्य ड्यूटी में तैनात स्टाफ की पायलट रिहर्सल सेक्टर 23 स्थित रोटरी पब्लिक स्कूल में होगी। वार्ड संख्या 1 से 18 तक के ड्यूटी में तैनात पोलिंग पार्टियों की रिहर्सल सुबह 9.00 बजे से 12.00 बजे तक होगी तथा वार्ड संख्या 19 से 35 तक की पोलिंग पार्टियों की रिहर्सल दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगी।

उन्होंने बताया कि 1 से 18 वार्ड की रिहर्सल की ट्रेनिंग सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं गुड़गांव उत्तरी के एसडीएम सतेन्द्र दुहन और सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं पटौदी के एसडीएम जीएल यादव देंगे तथा वार्ड नं0 19 से 35 तक के लिए ड्यूटी में लगी पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं जिला राजस्व अधिकारी पीडी शर्मा व सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं गुड़गांव दक्षिणी के एसडीएम कैप्टन मनोज देंगे। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि रिहर्सल के दौरान उपस्थित कर्मचारियों द्वारा सभी पोलिंग पार्टियों की हाजरी ली जाएगी तथा उन्हें निर्वाचन आयोग की हिदायतों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान चुनाव आयोग की ओर से लगाई गई आचार संहिता का पूरा पालन किया जाएगा और उम्मीदवारों को भी इसका पालन करने की हिदायत दी जाएगी।
गौरतलब है कि 15 मई को निगम चुनाव होंगे, जिसके लिए 457 बूथ बनाए गए हैं। 12 सहायक रिटर्निग अधिकारियों को 3-3 वार्डो की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चुनाव की दृष्टि से संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए जाएंगे। प्रत्येक बूथ में 23 से 24 सरकारी अधिकारी भी होंगे। अधिकारियों के अलावा लगभग 2000 कर्मचारी चुनाव कार्य में लगाए गए हैं। सहायक रिटर्निग ऑफिसर अलका चौधरी ने बताया कि चुनाव की मतगणना के लिए फिलहाल निर्देश नहीं आए हैं। ट्रेनिंग के दौरान ईवीएम के इस्तेमाल के बारे में कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। लोगों को मतदान में कोई परेशानी न हो इसका खास ध्यान रखा जाएगा। वार्ड संख्या 23 में चूंकि 17 उम्मीदवार हैं, इसलिए वहां ईवीएम मशीन का एक्सटेंशन लगाया जाएगा।

-चुनाव की मतगणना के लिए फिलहाल निर्देश नहीं आए हैं। 9 और 14 को ट्रेनिंग होगी। ट्रेनिंग के दौरान ईवीएम के इस्तेमाल के बारे में भी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। लोगों को मतदान में कोई परेशानी न हो इसका खास ध्यान रखा जाएगा।
-अलका चौधरी, सहायक रिटर्निग ऑफिसर

77 मतदान केन्द्रों पर रहेगी कड़ी नजर

 नगर निगम चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के चलते 35 वार्डो के 77 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील या अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इस संबंध में निगम चुनाव के रिटर्निग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त वीएस हुड्डा ने बताया कि निगम चुनाव के लिए कुल 35 वार्डो में 457 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें से 25 मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशील और 52 केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों की सहायता ली जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मतदान से पहले रिहर्सल करेगा प्रशासन