DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस्पात निगम 25 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) आगामी पांच सालों में लोहे का उत्पादन बढ़ाने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
 
आरआईएनएल की ग्रामीण डीलरशिप योजना को राजस्थान में लॉन्च करने आए कंपनी के अध्यक्ष और सह प्रबंध निदेशक पी.के. विश्नोई ने यह जानकारी आज यहां पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि इस्पात का उत्पादन बढाने के लिए चालू वित्त वर्ष में करीब 2500 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।
 
उन्होंने बताया कि आरआईएनएल की इस्पात का उत्पादन 6.3 मिलियन टन से बढाकर वर्ष 2014-15 तक 11.5 मिलियन टन करने की योजना है। इस कार्य को चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्टील के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ब्लाक स्तर पर डीलर नियुक्त करने की योजना शुरु की गई है।
 
विश्नोई ने बताया कि पिछले एक साल में लोह अयस्क के दामों में 60 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी के बावजूद इस्पात के दामों में अधिक बढोतरी नहीं की गई। उन्होंने बताया कि देश में इस्पात की मांग 10 से 13 प्रतिशत हर साल बढ़ रही है। इसके बावजूद यह मांग चीन और विकसित देशों से काफी कम है।
 
उन्होंने बताया कि आरआईएनएल ने राजस्थान के भीलवाडा जिले में लोह अयस्क की खान आवंटित करने के लिए आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि कंपनी राजस्थान में हरियाली विकसित करने के लिए वृक्षारोपण कराना चाहती है।
 
इससे पूर्व विश्नोई ने सामाजिक जिम्मेदारी में भागीदारी कार्यक्रम के तहत पिछडे़ तबके की 10 बालिकाओं को 5.5 हजार रुपए के चैक और करीब 50 बालक-बालिकाओं को स्कूल बैग तथा पाठ सामग्री का वितरण भी किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इस्पात निगम 25 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी