फोटो गैलरी

Hindi Newsपायलटों की हड़ताल का 10वां दिन, बातचीत आज

पायलटों की हड़ताल का 10वां दिन, बातचीत आज

हड़ताली पायलटों और एयर इंडिया प्रबंधन के बीच शुक्रवार को तीसरे दौर की बातचीत होगी। इससे पहले दो दौर की बातचीत में गतिरोध नहीं टूटा और पायलटों की हड़ताल का आज दसवां दिन है। इस बीच, दोनों पक्षों ने...

पायलटों की हड़ताल का 10वां दिन, बातचीत आज
एजेंसीFri, 06 May 2011 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

हड़ताली पायलटों और एयर इंडिया प्रबंधन के बीच शुक्रवार को तीसरे दौर की बातचीत होगी। इससे पहले दो दौर की बातचीत में गतिरोध नहीं टूटा और पायलटों की हड़ताल का आज दसवां दिन है।

इस बीच, दोनों पक्षों ने शुक्रवार को फिर से बातचीत की सहमति जताई है। हड़ताल से एयर इंडिया की घरेलू उड़ानें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। एयर इंडिया ने अपनी 90 प्रतिशत उड़ानें बंद कर दी हैं। फिलहाल वह रोजाना 30 उड़ानों का परिचालन कर रही है। इसके अलावा किंगफिशर और एयर अरेबिया के जरिये कुछ चार्टर उड़ानों का भी परिचालन किया जा रहा है।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार को एयर इंडिया ने किंगफिशर और एयर अरेबिया के विमान उधार लेकर 18 चार्टर उड़ानों का परिचालन किया। इनमें से 16 घरेलू और दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें थीं। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी आज भी ऐसा ही करेगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को आंदोलनकारी पायलटों के साथ बातचीत की और इस मसले का कुछ हल निकालने का प्रयास किया। हालांकि यह बातचीत बेनतीजा रही। मंत्रालय के अधिकारियों को हालांकि उम्मीद है कि यह गतिरोध जल्द समाप्त होगा। पायलटों ने मंत्रालय में संयुक्त सचिव प्रशांत शुकुल के साथ बातचीत के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव नसीम जैदी से बुधवार पहली बार मुलाकात की थी।

हड़ताली पायलटों की मांग है कि हड़ताल के दौरान की गई सभी बर्खास्तगी, निलंबन और स्थानांतरण आदेश वापस लिए जाएं, इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशंस (आईसीपीए) की मान्यता को पुन: बहाल किया जाए, एयर इंडिया प्रबंधन द्वारा दायर अवमानना के मामले को वापस लिया जाए और एयरलाइन में भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच कराई जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें