DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली से दोस्ती कराती मॉम्स

दिल्ली से दोस्ती कराती मॉम्स

महिलाओं का एक ग्रुप है डेल्ही मॉम्स। यह दूसरे शहरों से दिल्ली आई मम्मियों को शहर के बारे में जरूरी जानकारियां देता है। साथ ही जिंदगी के सुख-दुख बांटने का अनोखा तरीका भी बताता है। बता रही हैं अरशाना अजमत

आप पति के ट्रांसफर की वजह से हाल-फिलहाल दिल्ली में रहने आई हैं और यहां के इलाकों से नावाकिफ हैं तो आपके मन में कई सवाल मंडराते होंगे..। आप अकेली नहीं हैं। आप जैसी दूसरी गृहणियां भी हैं जो दिल्ली में नई हैं और दिल्ली के बारे में कुछ नहीं जानतीं। डेल्ही मॉम्स नाम का ग्रुप ऐसी ही महिलाओं की मदद करता है। इस ग्रुप की संस्थापक भवानी बताती हैं कि हमारा ग्रुप शहर में आईं नई महिलाओं को उनके इलाकों से परिचित कराता है। लगभग हर इलाके में इस ग्रुप की महिला सदस्य हैं। जब भी कोई महिला इस ग्रुप से जुड़ती है तो उसका परिचय उसी के इलाके की महिलाओं से कराया जाता है। वो महिलाएं सारी जानकारी दे देती हैं। खास बात यह है कि जो महिलाएं इन ठिकानों की जानकारियां देती हैं, उनका इन ठिकानों के बारे में निजी अनुभव होता है। इस ग्रुप से जुड़ने के लिए आपको www.delhimoms.com पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए कोई कीमत अदा नहीं करनी है। एक बार आप रजिस्टर्ड हो गईं तो आपके इलाके की महिलाओं के फोन नंबर या ईमेल आपको मिल जाएंगे।

इस ग्रुप का दायरा सिर्फ जानकारियां देने तक नहीं सिमटता। भवानी कहती हैं,‘ग्रुप की महिलाएं अपने-अपने इलाके में सार्वजनिक छुट्टियों या रविवार को एकजुट भी होती हैं। आपसी उलझने बांटती हैं। हमारे ग्रुप की कई सदस्य हैं जो महिलाओं की काउंसिलिंग भी करती हैं।’ कई महिलाएं तो आपस में इतनी गहराई से जुड़ जाती हैं कि छोटी-मोटी मदद भी एक दूसरे से मांग लेती हैं। जैसे किसी महिला को शॉपिंग या डॉक्टर के पास जाना होता है तो अपने बच्चे को किसी दूसरी महिला के घर पर छोड़ देती हैं।

कैसे बना ग्रुप

ग्रुप की फाउंडर भवानी रमन बताती हैं कि वह यूएस से भारत आईं तो काफी परेशान रहीं। न तो यहां कोई सोशल सर्किल था, न ही छोटी-मोटी चीजों के बारे में कहीं से जानकारियां मिल पाती थीं। इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत उन्होंने भारत में की। उस वक्त वह चेन्नई में थीं। वहां उन्होंने चेन्नई मॉम्स की शुरुआत की। इसके बाद भवानी ने दिल्ली में इस ग्रुप की शुरुआत की।

खास-खास

आस्क एन एक्सपर्ट: इस ग्रुप में गाइनोकोलॉजिस्ट, चाइल्ड एक्सपर्ट, काउंसलर, कुकरी एक्सपर्ट भी हैं जिनसे आप अपने सवाल पूछ सकती हैं और अपनी समस्याओं का समाधान करा सकती हैं।

दादी मां के नुस्खे: जो महिलाएं अपने सास-ससुर या माता-पिता से दूर दिल्ली में हैं और गर्भवती हैं, उन्हें इस ग्रुप की दूसरी अनुभवी महिलाएं टिप्स देती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली से दोस्ती कराती मॉम्स