DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गामलिन ने अरुणाचल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

गामलिन ने अरुणाचल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री जारबोम गामलिन ने गुरुवार रात राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राजभवन में राज्यपाल जेजे सिंह ने गमगीम माहौल में आनन-फानन में उन्हें शपथ दिलाई।

गत शनिवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के निधन के कारण गामलिन को नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाना अनिवार्य हो गया था। खांडू के पार्थिव शरीर को दुर्घटना स्थल से गुरुवार सुबह लाया गया।

नए मुख्यमंत्री के लिए छह नाम प्रस्तावित किए गए थे जिनमें से गामलिन के नाम पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार रात लगभग नौ बजे अपनी सहमति दी।  

शपथ-ग्रहण के अवसर पर केंद्रीय मंत्री वी.नारायणसामी, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद एवं बिजॉय कृष्णा हांडिक मौजूद थे।

गामलिन लोकसभा सदस्य रह चुके हैं। ऊर्जा मंत्री के रूप में उन्होंने राज्य में जलविद्युत परियोजनाएं स्थापित करने के लिए कई बड़ी कम्पनियों को निवेश के लिए राजी किया।

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद गामलिन ने कहा कि मैं दोरजी खांडू की जनकल्याणकारी नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मुझे दुख है कि शपथ इसी दिन लेना पड़ा जिस दिन खांडू का पार्थिव शरीर दुर्घटना स्थल से लाया गया है। गौरतलब है कि गामलिन को खांडू का सबसे करीबी माना जाता है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री खांडू को तवांग से ईटानगर ले जा रहा पवन हंस कम्पनी का हेलीकॉप्टर एएस 350 बी-3 शनिवार सुबह 9.50 बजे लापता हो गया था। करीब 96 घंटे तक चले तलाशी अभियान के बाद बुधवार सुबह करीब 10 बजे खोजी दल ने सुदूर लोबोतंग क्षेत्र में हेलीकॉप्टर का मलबा पाया और उनकी मौत की पुष्टि हो पाई।

खांडू की मौत की पुष्टि होने के चंद घंटों बाद ही उनके उत्तराधिकरी को लेकर प्रदेश में राजनीतिक हलचल तेज हो गई थी। गामलिन के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व राज्य के शहरी विकास मंत्री नबाम तुकी, गृह मंत्री ताको दोबी, वित्त मंत्री सेतोंग सेना, पूर्व मुख्यमंत्री मुकुट मिथी और सांसद तकाम संजय भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गामलिन ने अरुणाचल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली