DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अक्षय तृतीया पर खरीदें सोना, बरसेगा पैसा

इस बार अक्षय तृतीया पर आप चांदी की जगह सोना खरीदिए। अगले साल अक्षय तृतीया तक आपको अच्छा खासा फायदा हो सकता है। सोना खरीदते समय एक बात का खास ध्यान रखें, जेवर के रूप में इसकी खरीदी को निवेश नहीं कहा जा सकता। इसलिए सोना सिक्के के रूप में गोल्ड ईटीएफ सहित इसके म्यूचुअल फंड के स्वरूप में खरीदा जाए। हालांकि चांदी के बारे में जानकारों की राय ऐसी नहीं हैं।

सोना-चांदी में कुछ समय से गिरावट का दौर चल रहा है। चांदी 72 हजार से घट कर जहां 60 हजार रुपये के नीचे आ गई है, वहीं सोने भी 23 हजार से काफी नीचे आ चुका है।

जानकारों की राय माने तो इस समय सोना खरीदना ज्यादा सुरक्षित है। एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के नवीन माथुर के अनुसार, चांदी में अभी ज्यादा गिरावट की आशंका है। ऐसे में अगर कोई अक्षय तृतीया पर चांदी खरीदने की सोच रहा है तो थोड़ी ही खरीदारी करे। अगर चांदी और नीचे आती है तो उसको एवरेज किया जा सकेगा। 

लेकिन निवेशक यदि अगली अक्षय तृतीया तक निवेश करने की सोच रहा है तो यह समय ठीक है। लोगों को आसानी से 10 प्रतिशत से ज्यादा मुनाफा हो सकता है। ज्वेलर्स के अलावा बैंक, पोस्ट ऑफिस, शेयर और कमोडिटी बाजार से भी सोना खरीदा जा सकता है। 

अगर जेवर का शौक है तब ज्वेलर ही ठीक है, अन्यथा निवेश के हिसाब से दूसरा तरीका अपनाना चाहिए। बैंक से सोने के सिक्के खरीदने पर सेवा कर देना पड़ता है, लेकिन शुद्धता पूरी होती है।

निवेश के लिहाज से गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे बेहतर तरीका है। नाम से दोनों ही निवेश के एक ही तरीके लगते हैं, लेकिन इनमें काफी अंतर है। गोल्ड ईटीएफ के लिए जहां निवेशक के पास डीमैट खाता होना चाहिए, वहीं गोल्ड म्यूचुअल फंड में यह जरूरी नहीं है। इनके लिए ज्यादा पैसा की भी जरूरत नहीं होती है।गोल्ड ईटीएफ में आधा ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है, जबकि गोल्ड म्यूचुअल फंड में हजार रुपये तक की एसआईपी से निवेश शुरू हो सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अक्षय तृतीया पर खरीदें सोना, बरसेगा पैसा