DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पर्यटन बढ़ाने के लिए बिहार और भूटान का साझा प्रयास

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार और भूटान साझा प्रयास करेंगे। पर्यटकों की सुख-सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बिहार पर्यटन विकास निगम और रॉयल भूटान पर्यटन काउन्सिल इस दिशा में पहल करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री लियोन पो खंडू यांगचुप के बीच मुलाकात में इस पर सहमति बनी।

बिहार की ऊर्जा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भी मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन पनबिजली परियोजनाओं पर बातचीत की। सीएम ने गुरुवार को भूटान नरेश जिगमे खेसर नाम ज्ञान वान चूग से भी मुलाकात की और उन्हें शादी के बाद इसी वर्ष बिहार आने का न्यौता दिया।

चार दिवसीय भूटान यात्रा के दूसरे दिन मुख्यमंत्री ने गुरुवार सुबह सबसे पहले भूटान नरेश से मुलाकात की। नरेश की इसी वर्ष शादी होने वाली है। इसके लिए सीएम ने उन्हें अपनी शुभकामनाएं देते हुए सपत्नीक बिहार आने का निमंत्रण दिया।

उन्होंने कहा कि इससे एक ओर जहाँ तीर्थ यात्रा का प्रयोजन सिद्घ होगा, वहीं दूसरी ओर नरेश और उनकी पत्नी को बिहार के लोगों और बिहार की संस्कृति से अवगत होने का मौका मिलेगा। नरेश ने बिहार में हो रही चहुमुखी प्रगति की प्रशंसा की और मुख्यमंत्री को उनके नेतृत्व के लिए शुभकामनाएँ दीं।

उन्होंने कहा कि उनके दादा के समय से भूटान और भारत के बीच मैत्री सम्बन्धों का प्रगाढ़ होना शुरू हुआ था। उनके पिता और उनके समय में यह परम्परा जारी है। दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास और सहयोग के सम्बन्ध हैं। मानव विकास की चर्चा पर नरेश ने कहा कि बॉडी अर्थात स्वास्थ्य सेवाओं का विकास, स्पीच अर्थात जनतांत्रिक मूल्यों का विकास और माइंड अर्थात शिक्षा के सुविधाओं का विकास से है।

भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री से मुलाकात में बिहार पर्यटन विकास निगम तथा रॉयल भूटान पर्यटन काउन्सिल के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। दोनों संस्थाए भूटान से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए परिवहन, आवास और पर्यटक स्थलों पर घूमने फिरने के लिए पैकेज की व्यवस्था करेंगे।

पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले। दोनों संस्थाएं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संभावनाएं तलाशेंगे। मुख्यमंत्री ने बिहार की ऊर्जा जरूरतों को देखते हुए पनबिजली परियोजनाओं से बिहार को बिजली प्राप्त होने पर भी राय-मशविरा किया। मुख्यमंत्री के साथ भारत में भूटान के राजदूत पवन कुमार वर्मा और बिहार के वरिष्ठ अधिकारियों का शिष्टमंडल भी मौजूद था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पर्यटन बढ़ाने के लिए बिहार और भूटान का साझा प्रयास