DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

6 पैक एब्स, बोले तो फिट एंड फाइन

6 पैक एब्स, बोले तो फिट एंड फाइन

जिम में जा कर सिक्स पैक एब्स के लुक वाली बॉडी बनाना आजकल के युवाओं का पसंदीदा शगल और जुनून है। इसकी प्रेरणा उन्हें अपने मनपसंद आमिर खान और शाहरूख खान जैसे हीरो से मिली है। बिना फालतू चरबी का गठीला बदन जो पर्सनैलिटी को असरदार बनाने के साथ फिटनेस का भी गवाह होता है। बता रहे हैं दीपक भारती

भारतीय युवा कुछ साल पहले तीन शब्द यानी ‘सिक्स पैक एब्स’ से बिल्कुल ही अनजाने थे, और आज यह आलम है कि वहे इसके लिए क्रेजी हो गए हैं। आपको याद है पहली बार आपने कब सिक्स पैक एब्स के बारे में जाना। बात ज्यादा पुरानी नहीं है, 2007 में दीवाली के समय रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘ओम शान्ति ओम’ के प्रोमोज में लोगों ने उनका सिक्स पैक एब्स देखा। फिल्म के एक गाने ‘दर्दे डिस्को’ में वे अपने एब्स का जोर शोर से प्रचार करते नजर आए। फिल्म की पब्लिसिटी में शाहरुख के इस नए लुक ने अहम रोल निभाया। शाहरुख के फिजिकल ट्रेनर के अनुसार सिर्फ तीन महीने की कड़ी मेहनत के बाद किंग खान ने फिल्म के लिए यह फिगर पाया। ‘ओम शान्ति ओम’ हिट हुई और साथ ही युवाओं में सिक्स पैक एब्स का रंग जम गया। बाद में उन्होंने बताया कि इन एब्स को पाने के लिए उन्होंने अपने खाने पीने पर नियंत्रण रखा, यहां तक कि उस दौरान अपनी पसंदीदा बिरयानी से भी दूर रहे।

इस फिल्म के लगभग एक साल बाद यानी 2008 के क्रिसमस पर आई आमिर खान की फिल्म गजनी ने सिक्स पैक एब्स को बेहद लोकप्रिय शब्द बना दिया। आमिर ने शाहरुख को पीछे छोड़ते हुए सिक्स पैक की जगह ऐट पैक्स बनाए। फिल्म को बंपर कामयाबी मिली और इससे उत्साहित होकर आमिर ने फिल्म के बाद ऐट पैक बनाने के लिए तैयार की गई वीडियो भी रिलीज किया। उन्होंने इस लुक को पाने के लिए लगभग साल भर तक कड़ी मेहनत की। फिल्म में आमिर की बॉडी देखकर युवाओं ने जिम का रुख करना शुरू कर दिया। इस तरह 18 साल के युवा से लेकर 40 साल तक के पुरुष तक सिक्स पैक पाने के लिए बेताब नजर आने लगे। इंडस्ट्री के तीसरे खान यानी सलमान पहले से ही अपनी मांसपेशियां बनाने और उन्हें दिखाने के लिए चर्चित रहे हैं। वांटेड और बाद में दबंग में उनका लुक भी कमोबेश सिक्स पैक एब्स वाला नजर आया। इंडस्ट्री में रितिक रोशन, जॉन अब्राहम, सनी देओल, सोनू सूद, डीनो मारिया और राहुल देव जैसे कई अभिनेता हैं, जिनकी पहचान उनकी बॉडी यानी सिक्स पैक एब्स से है। राहुल देव ने युवाओं को सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन में बाकायदा एक हाई प्रोफाइल जिम भी चला रखा है, जिसमें बड़े उद्योगपतियों से लेकर यंगस्टर्स की भीड़ लगी रहती है।

सिक्स पैक एब्स

डिक्शनरी में फिलहाल सिक्स पैक एब्स का कोई अर्थ नहीं दिया गया है। सिक्स पैक एब्स का मतलब है, पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हुए इसे बाहर न निकलने देना और शरीर का वजन नियंत्रित करना। सुनने में ये जितना आसान लगता है, इसे पाना उतना ही मुश्किल है। इसके लिए मजबूत इच्छा शक्ति, समय और धैर्य की जरूरत पड़ती है। सिक्स पैक के लिए दो चीजें बेहद जरूरी हैं। पहली, वजन को कम करना यानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को खत्म करना और दूसरा, मांसपेशियों को मजबूत करना। इसे पाने के लिए हर रोज लगातार महीनों तक डायटिंग और एक्सरसाइज करना जरूरी है।

सिक्स पैक एब्स: फायदे और नुकसान

जिम ट्रेनर दर्शन के मुताबिक,‘ सिक्स पैक एब्स’ का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप एक स्वस्थ डाइट लेना शुरू करते हैं और दूसरे इससे आपके शरीर की चर्बी कम होती है।’ वे आगे बताते हैं कि सिक्स पैक एब्स पाने के लिए वजन पर कंट्रोल करना पहली शर्त है, इसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए। इस दौरान प्रोटीन युक्त और घर का बना खाना ही खाएं, बाहर का खाना अकसर शरीर को मिलने वाली एनर्जी के अनुकूल नहीं होता। जहां तक नुकसान का सवाल है तो वे कहते हैं कि शरीर पर इसका साइड इफेक्ट नहीं पड़ता।

सिक्स पैक एब्स पाने के तरीके

1. सिक्स पैक बनाकर छा जाने वाले शाहरुख खान के मुताबिक, ‘इसके लिए खानपान पर कंट्रोल करना और रोजाना एक्सरसाइज और डायटिंग करना जरूरी है। अगर आप खाने पीने पर कंट्रोल नहीं कर सकते तो आपको सिक्स पैक पाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।’

2. ऐसी डाइट लें, जिसमें ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट हो। मांसाहारी हों तो कम चर्बी वाला मांस खाएं। खाने में दूध, दालें और मछली शामिल करें और केक, बिस्कुट वगैरह खाने से बचें। अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल शामिल करें।

3. खूब पानी पीने की आदत डालें। दिन में कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं। अगर मीठा खाने के शौकीन हों तो ऐसे फल खाएं जिनसे शरीर को पानी ज्यादा मिले।

4. नियमित एक्सरसाइज की आदत डालें। जिम न जाएं तो कार्डियो करें। अगर कुछ भी न कर पा रहें तो पैदल चलने का अभ्यास जरूर करें। सेहतमंद खाने से जहां पेट दुरुस्त रहता है, वहीं एक्सरसाइज से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होती है।

5. एक्सरसाइज के बीच-बीच में आराम भी करें। सिक्स पैक पाने के लिए अचानक उतावले होकर लगने की बजाय धीरे-धीरे एक्सरसाइज का समय बढ़ाएं और फिर किसी जिम एक्सपर्ट से सलाह लें।

6. सप्ताह में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। जिम ज्वाइन करेंगे तो रेगुलर एक्सरसाइज रुटीन का हिस्सा हो जाएगा और वहां ट्रेनर से मदद भी मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:6 पैक एब्स, बोले तो फिट एंड फाइन