DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टाइल, स्पीड और सस्पेंस अभी बाकी है..

स्टाइल, स्पीड और सस्पेंस अभी बाकी है..

स्टाइल और रफ्तार के दीवानों के लिए इस साल कई नई सौगातें सामने आई हैं। एक के बाद एक ऐसी बाइक्स रोड पर उतरने को तैयार हैं, जिन्हें देखकर लोगों के मुंह से यही निकलेगा ‘वाह, क्या बात है!’ पंकज घिल्डियाल का आलेख

कुछ बाइक्स तो पहले ही लांच हो गई हैं, लेकिन बेस्ट बाइक का चुनाव करने वालों को अभी भी इंतजार करना चाहिए। आने वाली हैं कुछ ऐसी बाइक्स, जो एक दूसरे पर भारी पड़ती नजर आएंगीं। ऐसी बाइक पर सवार होना, हर बाइक लवर का सपना होगा। आज हम आपके साथ, हवा से बातें करती कुछ ऐसी सुपरबाइक का जायजा लेंगे, जिन्हें खरीदने को हर दिल बैचेन हो उठेगा। तो तैयार हो जाइए, हमारे साथ एक बाद एक पांच बाइक पर सवार हो टैस्ट ड्राइव के लिए।

बी एम डब्ल्यू S1000RR
            
आपको याद होगी 2009 की सुपर बाइक चैंपियनशिप, जिसमें ये बाइक भी शामिल हुई थी। खुशखबरी यह है कि इसे अब आम लोगों के लिए बाजार में उतारने की तैयारी है। जिसमें 999 सीसी, इनलाइन 4 इंजन लगाया गया है। अगर बात करें आरपीएम की तो वह है 14,200। बीएमडब्ल्यू ने सबसे पहले 2009 में 1000 यूनिट का प्रोडक्शन किया था। लेकिन 2010 से कमर्शियल प्रोडक्शन में कदम रखा गया। इसका कुल भार करीब 208 किलोग्राम है। 2010 तक यह बाइक, भारतीय बाजार से दूर रही।  बस अब थोड़े इंतजार के बाद हम भी इसे एक्सलेरेट करते नजर आएंगे। उम्मीद की जा रही है कि 2011 बीतने से पहले यह भारतीय सड़कों पर घूम मचा रही होगी।  इसकी न्यूनतम कीमत 10 लाख रुपए होने का अनुमान है।

ह्योसांग T650R

यह एक स्पोर्ट्स सेगमेंट बाइक है। यह मिडिल वेट कैटेगरी की पहली ऐसी बाइक होगी, जो भारतीय सड़कों पर जिप जैप जूम करती नजर आएगी। कीमत के लिहाज से भी इसे खरीद पाना अब एक सपना नहीं रहेगा। इस स्पोर्ट्स बाइक को हवा में उड़ाने के लिए आपको 4.5 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसे भारत में पुणे के नजदीक वई में एसेम्बल किया जाएगा। 650 सीसी की क्षमता वाले इंजन से आपके लिए इसकी टॉप स्पीड पर पहुंच पाना मुमकिन होगा। घर्षण को कम करने के लिए इसे डीओ एससी वॉल्व कंफीग्रेशन से लैस किया गया है। 0-100  की स्पीड पाने के लिए सिर्फ 6 सेकेंड ही इंतजार करना होगा।

होंडा CBR250R                                             

कमाल की है होंडा की यह बाइक। जल्द ही यह लोगों के बीच आने वाली है। 161 किलोग्राम की यह बाइक तीन रंगों में मौजूद है। इसका एबीएस ब्रेक सिस्टम एक ऐसा फीचर है, जो भारतीय खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। 6 स्पीड गियर बॉक्स से लैस यह अपने सेगमेंट में आने वाली लगभग सभी बाइक्स को कड़ी टक्कर देने को तैयार है। सीबीआर की तुलनात्मक कीमत व स्टाइल भी ग्राहकों को अपना बना रही है। इसकी अनुमानित कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए है।

एप्रिला Rsv4          

इंडियन मार्केट में तहलका मचाने आ रही है एप्रिला बाइक। उम्मीद की जानी चाहिए कि मई 2011 से पहले यह भारत में लांच कर दी जाएगी। पिछले दिनों ही इसे डिस्पले के लिए मुंबई में रखा गया था। तभी से यह माना जा रहा है कि यह बाइक खरीदारों की हॉट लिस्ट में सबसे आगे होगी। एप्रिला 998.2 सीसी इंजन, सिगल सिलेंडर, 2 स्ट्रोक ओवरहेड कामशॉफ्ट इंजन की वजन से इसे अच्छी परफॉमेंस देने वाली बाइक की कतार में रखा गया है। बाइक की सीट्स बहुत ही आरामदायक हैं। ड्राइवर सीट को कुछ नीचे रखा गया है।

कावासाकी निंजा 250 आर

इस सेगमेंट में 250 सीसी की निंजा 250 आर लुक व स्टाइल में बेहतर नजर आती है। प्लास्टिक व स्टील पार्ट्स के साथ यह देखी जा रही है। ड्य़ूल लैंप और इसका रियर व्यू मिरर इसे अधिक आकर्षक बनाता है। फैक्ट्री फिटेड एलॉय ब्लैक व्हील के साथ यह आ रही है। इसकी कीमत 2.7 लाख के करीब रखी गई है। 0-100 किमी की रफ्तार पाने में इसे महज 5.75 सेकेंड लगते हैं। टॉप स्पीड जहां 176 किमी/घंटा है वहीं माइलेज 42.5 किमी/लीटर है। इनके अलावा इसी साल यामहा फीनो, स्पार्क, डुकाटी सुपरबाइक, बीएमडब्ल्यू के, यामहा फेजर 250 सीसी, यामहा वाई जेड आर 125, सुजुकी जीएसएक्सआर, केटी एम आर सी 8 आदि कई हाई एंड बाइक्स लांच होंगी।

ऑटो एक्स्पर्ट परवेज सिद्दीकी का कहना है कि आप खुद यह निर्णय करें कि सचमुच सुपरबाइक्स कैटेगरी में अपने लिए कैसी बाइक चाहते हैं। पहले यह जानें कि आपको क्रूज बाइक की आवश्यकता है या फिर स्पोर्ट्स बाइक की। अगर आप क्रूज बाइक के दीवाने हैं तो आपको बेशक हार्ले डेविडसन की ओर रुख करना चाहिए। आज इसमें हर रेंज की बाइक्स उपलब्ध हैं। वहीं अगर आपकी पसंद स्पोर्ट्स बाइक है तो सुजुकी या फिर होंडा की किसी भी सुपर बाइक का चुनाव कर सकते हैं। और हां, अगर आप स्ट्रीट बाइक, क्रूज बाइक और स्पोर्ट्स बाइक का लुत्फ एक साथ उठाना चाहते हैं तो आप सुजुकी के एक खास मॉडल का चुनाव कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्टाइल, स्पीड और सस्पेंस अभी बाकी है..