DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास के लिए सभी को मिल कर काम करना होगा:मुंडा

मुख्यमंत्री अजरुन मुंडा ने कहा है कि विकास के लिए सभी को मिल कर काम करना होगा। पंचायत व स्थानीय निकाय की सहभागिता तय करनी होगी। संवैधानिक इकाई को नीचे स्तर से मजबूती से काम करना होगा। विकास निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। इसके बीच चुनौतियों का सामना करना होगा और समाधान निकालना होगा।


मुख्यमंत्री बुधवार को  राज्य के आर्थिक विकास के अध्ययन एवं सुझाव पर रिपोर्ट जारी करने के मौके पर बोल रहे थे। बीबेक देवराय की अध्यक्षता में इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो, मंत्री विमला प्रधान व राजा पीटर, रिपोर्ट तैयार करने वाली समिति के सदस्य बीबेक देवराय, लवीस भंडरी व विशाल सिंह, मुख्य सचिव एसके चौधरी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समिति द्वारा काफी अच्छी रिपोर्ट तैयार की गई है। इसका क्रियान्वयन एक चुनौती है। रिपोर्ट में हर क्षेत्र का जिक्र करते हुए विकास की गति को दर्शाया गया है और 2025 तक कितना विकास होगा इसे बताया गया है। आगे बढ़ने के साथ-साथ समस्याएं भी आती हैं, जिन्हे मिल कर दूर करना होगा। यह चालू पंचवर्षीय योजना का यह अंतिम वर्ष है। हमें अगले पांच वर्षो के लिए सोचना होगा। रिसोर्स को मोबलाइज करना होगा। मैनपावर को उपयोगी बनाना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समिति अगले एक महीने में केंद्र और राज्य के बीच के रिश्ते पर रिपोर्ट देगी। हमें केंद्र से क्या चाहिए, केंद्र से कितनी उपेक्षाएं रखी जाएं आदि बातों पर रिपोर्ट होगी। उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट पर जिला स्तर तक विचार होना चाहिए और आम लोगों की भी राय लेनी चाहिए। जिससे हर खामियों को दूर किया जा सके।

इससे पहले उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने कहा कि रिपोर्ट में लघु, मध्य और दीर्घ योजनाओं के बारे में बताया गया है। विभागवार इस पर बैठक होनी चाहिए और अपने-अपने विभागों के हिसाब से इस ओर कदम उठाया जाना चाहिए। प्रतिबद्धता के साथ तय समय के अंदर रिपोर्ट के आधार पर काम होना चाहिए। देवराय व चौधरी ने भी रिपोर्ट पर अपना विचार व्यक्त किया। देवराय ने बताया कि उन्होंने कई जिलों का दौरा और आम लोगों से मिल कर रिपोर्ट तैयार की है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विकास के लिए सभी को मिल कर काम करना होगा:मुंडा