DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉलेज एक और विश्वविद्यालय दो!

इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के विद्यार्थी परेशान हैं। पहले यूपीटीयू से निकलकर जीबीटीयू अस्तित्व में आई। अब जीबीटीयू से निकलकर एमटीयू ने काम करना शुरू कर दिया है। दिक्कत यह कि एमटीयू ने मध्य सत्र में काम शुरू किया है। नए सत्र के प्रवेश हो चुके हैं। पहले सेमेस्टर की परीक्षाएँ भी हो चुकी हैं। विद्यार्थियों को अब दोबारा फॉर्म भरने पड़ेंगे। कॉलेजों को भी प्रवेश प्रक्रिया दोहरानी होगी।
उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) के बजाय गौतम बुद्ध प्राविधिक विश्वविद्यालय (जीबीटीयू) ने प्रदेश में काम शुरू किया। बोझ कम नहीं हुआ तो एक और विश्वविद्यालय की जरूरत महसूस हुई। लिहाजा जीबीटीयू से महामाया तकनीकी विश्वविद्यालय (एमटीयू) को पृथक किया गया। इसने सत्र 2010-11 से काम करना शुरू कर दिया है। इस सत्र की प्रवेश प्रक्रिया जीबीटीयू के जरिए निपटाई जा चुकी है। पहले सेमेस्टर की परीक्षाएँ भी हो चुकी हैं। पहले सेमेस्टर की मार्कशीट भी जीबीटीयू विवि से जारी की गई हैं। अब एमटीयू का फरमान है कि परीक्षा फॉर्म दोबारा भरने होंगे। कॉलेजों को इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। कॉलेजों को 10 मई तक परीक्षा फॉर्म भरकर भिजवाने होंगे। इसमें हाईस्कूल के अंक से लेकर अभिभावकों की भी जानकारी माँगी गई है। खबर यह भी है कि दोनों विश्वविद्यालयों ने इस सत्र के लिए अपनी-अपनी स्कीमें बनाकर भेजी हैं। अब कॉलेज परेशान हैं कि किस विश्वविद्यालय के निर्देश पर परीक्षाएँ कराई जाएँ। दिक्कतें यहीं खत्म नहीं होने वालीं। चर्चा है कि वेस्ट यूपी और ईस्ट यूपी के लिए भी अलग-अलग विश्वविद्यालय बनाने पर विचार चल रहा है।
दो तरह की मार्कशीट से आएगी दिक्कत
इंटरनेट पर आई छात्रों की मार्कशीट जीबीटीयू ने जारी की है। जबकि अगली परीक्षाएँ उन्हें एमटीयू के मुताबिक देनी होगी। जाहिर है कि सेकेंड सेमेस्टर में उन्हें एमटीयू की मार्कशीट दी जाएगी। तकनीकी कोर्सो के विद्यार्थियों के लिए अजब मुश्किल है। सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएँ मई में होंगी। हम खुद परेशान हैं कि एमटीयू के निर्देश मानें या जीबीटीयू के। इस बारे में कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश भी जारी नहीं किए गए हैं।
इं. अनुराग शर्मा, विभागाध्यक्ष बीटेक कम्प्यूटर साइंस, आगरा कॉलेज।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉलेज एक और विश्वविद्यालय दो!