फोटो गैलरी

Hindi Newsअब ग्रेजुएशन में एडमिशन सिंगल विण्डो सिस्टम से

अब ग्रेजुएशन में एडमिशन सिंगल विण्डो सिस्टम से

बीए, बीएससी और बीकॉंम में प्रवेश के लिए अब छात्रों को हर कॉलेज का फार्म नहीं भरना होगा। सीएसजेएम विश्वविद्यालय इसके लिए सिंगल विण्डो सिस्टम से प्रवेश देने की तैयारी कर रहा है। छात्र एक ही फार्म भरेगा...

अब ग्रेजुएशन में एडमिशन सिंगल विण्डो सिस्टम से
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2011 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

बीए, बीएससी और बीकॉंम में प्रवेश के लिए अब छात्रों को हर कॉलेज का फार्म नहीं भरना होगा। सीएसजेएम विश्वविद्यालय इसके लिए सिंगल विण्डो सिस्टम से प्रवेश देने की तैयारी कर रहा है। छात्र एक ही फार्म भरेगा और उसका एडमिशन मेरिट के आधार पर हो जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद वर्ष 2011 में प्रवेश लेने की प्रक्रिया में बदलाव की तैयारी है। अभी औपचारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की गई है लेकिन इसका ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। छात्र को अगर किसी कॉलेज में प्रवेश लेना है तो उसे उस कॉलेज का फार्म नहीं भरना होगा। उसे विश्वविद्यालय के किसी अधिकृत बैंक से टोकन लेना होगा। इसके बाद वह दिए गए पासवर्ड से लॉगइन करेगा।

अगर उसे कानपुर के कॉलेजों में प्रवेश लेना होगा तो कानपुर क्लिक करते ही यहां के सभी कॉलेजों के नाम आ जाएंगे। उसे अपनी वरीयता देते हुए अधिकतम 25 कॉलेजों को क्रम देना होगा। मेरिट के आधार पर उसे कॉलेज आवंटित कर दिया जाएगा। इस तरह छात्र तमाम कॉलेजों के फार्म भरने से बच जाएगा। इससे छात्र का फिजूल खर्च भी नहीं होगा।

सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों के संगठन का एक प्रतिनिधि मण्डल बुधवार को विवि के कुलपति प्रोफेसर हर्ष कुमार सहगल और प्रति कुलपति प्रोफेसर नन्द लाल यादव से मिला। प्रतिनिधि मण्डल को प्रवेश प्रक्रिया बदले जाने के संकेत दिए गए। प्लेसमेंट सेल पर भी चर्चा हुई, जिसके जवाब में कुलपति ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों में जोनल प्लेसमेंट सेल बनवा दिए जाएंगे ताकि छात्रों को इसका लाभ मिल सके। आगे नकल रोकने के लिए ऑनलाइन परीक्षा के प्रयास पर भी चर्चा की गई। प्रतिनिधि मण्डल में अध्यक्ष विनय त्रिवेदी, बृजेश सिंह और मोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें