DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाजीपुर अफीम फैक्ट्री से 80 किलो माल गायब

‘‘फैक्ट्री के आबकारी सेक्टर में चौबीसों घंटे सख्त पहरा रहता है। वहां चोरी की संभावना नहीं बनती है। फैक्ट्री के एक रास्ते पर कुछ जगहों पर थोड़ी-थोड़ी कच्ची अफीम गिरी मिली है। हो सकता है कि किसी मजदूर की लापरवाही से कुछ माल रास्ते पर गिर गया हो। फिलहाल इस मामले की गंभीरता से जांच चल रही है। ऊपर के अफसरों को जानकारी दे दी गयी है। इसका खुलासा सेक्टर में मौजूद कच्ची अफीम की दुबारा तौल के बाद होगा। यदि चोरी का मामला निकला तो सख्त कार्रवाई की जायेगी।’’
 मंजूर अहमद अंसारी, प्रभारी जीएम ओपियम फैक्ट्री


स्थानीय ओपियम फैक्ट्री के आबकारी सेक्टर से मंगलवार को दो टिन (करीब 80 किलो) कच्ची अफीम गायब हो गयी। इसकी जानकारी अफसरों को बुधवार को हुई तो फैक्ट्री प्रशासन में हड़कम्प मच गया। इस मामले की जांच शुरू हो गयी है। बतया जाता है कि दो दिन पहले से ही बाहर से 11, 500 डिब्बे कच्ची अफीम आयी थी।
ओपियम फैक्ट्री के प्रभारी महाप्रबंधक मंजूर अहमद अंसारी ने बताया कि फैक्ट्री के आबकारी सेक्टर में बने बड़े-बड़े दराजों में बाहर से आयी कच्ची अफीम सुखायी जाती है। यहां जबरदस्त सुरक्षा रहती है। अफसरों की इजाजत के बिना किसी का इस क्षेत्र में जाना असंभव है। इतनी चौकसी के वाबजूद 80 किलो कच्ची अफीम गायब होना आश्चर्यजनक है। बुधवार को फैक्ट्री का मेन गेट बंद कर अफसरों ने सीआईएसएफ के जवानों के साथ आबकारी सेक्टर के कर्मचारियों से घंटों पूछताछ की।
सुरक्षाकर्मियों ने अफसरों को जानकारी दी कि फैक्ट्री के एक रास्ते पर कई जगह थोड़ी-थोड़ी कच्ची अफीम गिरी है। अफसर मौके पर जाकर जांच की। यह रास्ता मेन गेट तक जाता है। सि मामले में प्रशासन को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों पर ही शक है। इस मामले में अभी प्राथमिकी नहीं दर्ज करायी गयी है। अफसरों का कहना है कि जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज करायी जायेगी।

इसी से बनती है मारफीन
कच्ची अफीम के र्फमटेशन से मारफीन बनती है जो बेहद महंगी होती है। मारफीन का उपयोग मुख्यत: दवाओं के निर्माण में होता है।

पहले भी हुई है वारदात
अभी मार्च में यहां से स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस से दिल्ली भेजे गये ओपियम भरे दो कंटेनर (करीब 50 किलो) रास्ते से गायब हो गये थे। इस मामले की प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गाजीपुर अफीम फैक्ट्री से 80 किलो माल गायब