DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएनबी ने भी बढाई ब्याज दरें, कर्ज होंगे महंगे

देश के दूसरे सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी आधार दर और बैंचमार्क प्रधान ब्याज दर (बीपीएलआर) दोनों में ही आधा आधा प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है।

कल से बैंक की ये दरें अब क्रमश: 10 प्रतिशत और 13.5 प्रतिशत होंगी। बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक क़ेआऱ कामत ने बुधवार को यहां बैंक के वार्षिक परिणाम जारी करते हुये यह जानकारी दी।

बैंक निदेशक मंडल की बैठक के बाद कामत ने कहा कि बैंक ने अपने शेयर धारकों को वित्त वर्ष 2010-11 के लिये 220 प्रतिशत लाभांश देने का प्रस्ताव किया है। इससे पिछले वर्ष भी बैंक ने इतना ही लाभांश दिया था।
   
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति में रेपो और रिवर्स रेपो दरों के साथ साथ सामान्य बचत खाते पर भी ब्याज दरों में आधा प्रतिशत वृद्धि के साथ ही विभिन्न बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में वद्धि करनी शुए कर दी है, इससे बैंकों के सभी तरह के कर्ज महंगे हो जायेंगे।
   
रिजर्व बैंक की मंगलवार को घोषित मौद्रिक एवं लोन नीति में रेपो और रिवर्स रेपो दरों के साथ साथ बचत खाते पर भी ब्याज बढ़ाये जाने के सवाल पर कॉमत ने कहा इस स्थिति से बैंकों के ब्याज मार्जिन पर दबाव बढ़ना स्वाभाविक है। बैंक के चालू खाता और बचत खाता औसत (कासा) पर इसके असर के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।
   
यह पूछे जाने पर कि बचत खाते पर ब्याज दर 3.5 प्रतिशत से बढ़कर चार प्रतिशत कर दिये जाने से बैंक के वित्तीय कारोबार पर कितना असर होगा, कामत ने कहा इस स्थिति का सामना करने के लिये ही हमने आधार दर में आधा प्रतिशत वृद्धि का फैसला किया है। उन्होंने स्वीकार किया कि आधार दर में वृद्धि से बैंक के सभी तरह के रिण महंगे होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीएनबी ने भी बढाई ब्याज दरें, कर्ज होंगे महंगे