DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुपरकिंग्स ने दिया रायल्स को करारा झटका

सुपरकिंग्स ने दिया रायल्स को करारा झटका

माइकल हस्सी और सुरेश रैना की चतुराईपूर्ण बल्लेबाजी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने बुधवार को राजस्थान रायल्स पर आठ विकेट की आसान जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग में अपना विजय अभियान जारी रखा।

चेन्नई ने बल्लेबाजी ही नहीं गेंदबाजी में भी वापसी करने का जानदार नमूना पेश किया। हस्सी (नाबाद 79) और रैना (61) के दिलकश प्रदर्शन से पहले चेन्नई के गेंदबाजों ने रायल्स को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा राजस्थान रायल्स राहुल द्रविड़ की 66 रन की पारी और शेन वाटसन (32) के साथ उनकी पहले विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी से बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहा था लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों ने अंतिम दस ओवर में दबदबा बनाकर उसे छह विकेट पर 147 रन ही बनाने दिए। चेन्नई की तरफ से एल्बी मोर्कल और शादाब जकाती ने दो-दो विकेट लिए।

हस्सी और रैना ने चेन्नई को न सिर्फ खराब शुरुआत से उबारा बल्कि दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करके टीम को आसान जीत भी दिलाई। इन दोनों के प्रयास से चेन्नई ने 18.4 ओवर में दो विकेट पर 149 रन बनाकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। हस्सी ने 55 गेंद खेली तथा आठ चौके और एक छक्का लगाया जबकि रैना की 51 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल है।

चेन्नई की यह नौ मैच में छठी जीत है और वह 12 अंक लेकर अंक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज हो गया है। रायल्स ने लगातार तीन जीत के बाद हार का स्वाद चखा। उसके अब दस मैच में 11 अंक हैं और वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर खिसक गया है।

रायल्स ने चेन्नई को पहला झटका जल्द ही दे दिया था। मुरली विजय (5) फिर से असफल रहे और जोहान बोथा की गेंद पर जब पगबाधा आउट हुए तो टीम का स्कोर केवल आठ रन था। इसके बाद रायल्स ने क्षेत्ररक्षण में बेहद ढिलाई बरतकर चेन्नई को वापसी का भरपूर मौका दिया।

हस्सी और रैना ने किसी तरह का उतावलापन नहीं दिखाया और स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह देकर वापस गेंदबाजों पर दबाव बनाने की सफल कोशिश की। शेन वार्न से शुरू से ही गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए लेकिन उनकी यह रणनीति कारगर साबित नहीं हुई।

चेन्नई ने दस ओवर तक एक विकेट पर 73 रन बनाए थे। रायल्स की तरफ से गेंदबाजी का आगाज करने वाले नयन दोषी को वार्न ने जब 11वें ओवर में दूसरे स्पैल के लिए बुलाया तो रैना और हस्सी ने अपने हाथ खोले। इन दोनों ने इस स्पिनर के इस ओवर में 19 रन बटोरे।

हस्सी ने मैच का पहला छक्का जमाया जबकि रैना ने दोषी के इस ओवर की अंतिम गेंद लांग आन पर छह रन के लिए भेजी। बाएं हाथ के इन दोनों बल्लेबाजों ने इसके बाद भी वार्न की तमाम चालों को नाकाम करके आसानी से रन बटोरे। सिद्वार्थ त्रिवेदी ने रैना का विकेट लिया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। हस्सी ने उनकी अगली गेंद पर ही विजयी चौका जड़ दिया।

इससे पहले, रायल्स जब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा तो द्रविड़ और वाटसन ने दस ओवर में 86 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दी। अंतिम दस ओवर में हालांकि उसकी टीम 61 रन ही जोड़ पाई और इस बीच उसने छह विकेट गंवाए और इस तरह से बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहा।

पावरप्ले के छह ओवर तक वाटसन ने गेंद को सीमा रेखा पार भेजने का जिम्मा संभाले रखा लेकिन इसके बाद द्रविड़ ने अपने इस आस्ट्रेलियाई साथी से आगे निकलने में देर नहीं लगाई। श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर सूरज रणदीव जब गेंदबाजी के लिए आए तो द्रविड़ ने तीन चौकों से उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन को भी यही सबक सिखाया और फिर जकाती पर एक रन लेकर अर्धशतक पूरा किया। यह रायल्स की तरफ से उनका पहला अर्धशतक है।

रायल्स ने इस बीच वाटसन के रूप में पहला विकेट गंवाया जिन्होंने जकाती की गेंद पर करारा शॉट जमाया लेकिन गेंदबाज ने इसे कैच में तब्दील कर दिया। उन्होंने अपनी पारी में 26 गेंद खेली और पांच चौके लगाए। पहला विकेट उखड़ने की देर थी और फिर आगे की कहानी गेंदबाजों के इर्द गिर्द घूमने लगी। रायल्स लगातार विकेट गंवाने से बैकफुट पर आ गया और 150 रन तक भी नहीं पहुंच पाया। युवा बल्लेबाज अशोक मनेरिया तीसरे नंबर पर उतरे लेकिन वह केवल दो रन बनाकर अश्विन की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच देकर पवेलियन लौट गए। जकाती ने इसके बाद बोथा (8) को भी डगआउट में भेजा।

द्रविड़ गेंद को हवा में लहराते हुए सीमा रेखा पार भेजने के इरादों में सफल नहीं हो पाए। रणदीव की शार्ट पिच गेंद पर उन्होंने सीमा रेखा पर मुरली विजय को आसान कैच थमाया। उन्होंने 51 गेंद खेली तथा दस चौके लगाए। अजिंक्या रहाणे (4) किसी भी समय विश्वसनीय शाट लगाने की स्थिति में नहीं दिखे। मोर्कल ने उन्हें हवा में गेंद लहराने के लिए मजबूर करके वापस कैच लिया और फिर खतरनाक दिख रहे रोस टेलर (19) को सीमा रेखा पर लपकवाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुपरकिंग्स ने दिया रायल्स को करारा झटका