DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय ब्रिगेड की नजरें अजलान शाह कप पर

भारतीय ब्रिगेड की नजरें अजलान शाह कप पर

अजलान शाह कप में खिताब की हैट्रिक बनाने के इरादे से उतरी युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय हॉकी टीम का सामना गुरुवार को पहले मैच में कोरिया जैसी दमदार टीम से होगा। भारत और कोरिया पिछली बार संयुक्त चैम्पियन रहे थे।
    
अपने कई सितारा खिलाड़ियों के बिना उतरी भारतीय टीम के लिए अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड पर 5-3 से मिली जीत टॉनिक का काम करेगी। भारतीय टीम में अनुभवी फॉरवर्ड तुषार खांडेकर, भरत चिकारा और पूर्व कप्तान राजपाल सिंह चोट के कारण बाहर हैं जबकि ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह और मिडफील्डर सरदारा सिंह बेल्जियम लीग में खेलने के कारण टीम में नहीं हैं।
     
नए कप्तान अर्जुन हलप्पा हालांकि टीम संयोजन को लेकर चिंतित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पिछली बार भी अजलान शाह कप की टीम में कई नए खिलाड़ी थे और हमने खिताब जीता। सीनियर खिलाड़ियों की कमी खलेगी लेकिन युवाओं के लिए खुद को साबित करने का यह अच्छा मौका होगा।
    
कोच हरेंद्र सिंह ने कहा है कि टीम का मुख्य लक्ष्य लंदन ओलंपिक 2012 के क्वालीफायर मुकाबले हैं लेकिन तैयारी की समीक्षा के लिए अजलान शाह कप अहम टूर्नामेंट है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य लंदन ओलंपिक 2012 के क्वालीफायर हैं। इसके अलावा दिसंबर में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी में भी अच्छा प्रदर्शन करना है।

तैयारी की शुरूआत अजलान शाह से ही होगी। हम ओलंपिक क्वालीफायर के लिए 24-25 खिलाड़ियों का कोर ग्रुप तैयार करना चाहते हैं लिहाजा नए खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का यह अच्छा मौका है।

भारतीय टीम ने नवंबर 2010 में हुए ग्वांग्ज़ाउ एशियाई खेलों के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं खेला है। एशियाई खेलों में भारत को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा था जबकि दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में मेजबान को रजत पदक मिला था।
     
अजलन शाह कप में भारत का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है। भारतीय टीम यहां 1985, 1991, 1995, 2009 और 2010 में विजेता रही है। पिछले साल फाइनल मैच वर्षाबाधित होने के बाद भारत और दक्षिण कोरिया को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।
    
दक्षिण कोरिया और भारत के बीच आखिरी मुकाबला ग्वांग्ज़ाउ एशियाई खेलों में हुआ था जब भारत ने 1-0 से जीत दर्ज करके कांस्य पदक जीता था। टूर्नामेंट में भारत और कोरिया के अलावा न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, ब्रिटेन, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया भाग ले रही हैं। भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से सामना 11 मई को होगा। पिछले साल भारत ने पाकिस्तान से चार मैच खेले और चारों में जीत दर्ज की थी।

पांच से 15 मई तक होने वाले अजलान शाह कप में गुरुवार को उद्घाटन मुकाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होगा जबकि तीसरे मैच में ब्रिटेन का सामना मेजबान मलेशिया से होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारतीय ब्रिगेड की नजरें अजलान शाह कप पर