DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बड़े काम की है स्विमिंग

बड़े काम की है स्विमिंग

अगर इन गर्मियों की छुट्टियों में स्विमिंग सीखी जाए तो कैसा रहे? स्विमिंग सीखने से जहां सेहत दुरुस्त रहती है वहीं इसके और भी बहुत सारे लाभ हैं।

गर्मी की छुट्टियों का इस्तेमाल कुछ नया सीखने में किया जाए तो इससे अच्छा और कुछ नहीं। वैसे स्विमिंग करना बड़ा मजेदार लगता है। तो क्यों न इस बार स्विमिंग ही सीखी जाए। इसके बहुत बड़े फायदे हैं। दिल्ली स्विमिंग एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट और दिल्ली पब्लिक स्कूल में स्विमिंग कोच राजकुमार बताते हैं- बच्चे स्विमिंग सीखें तो यह उनके बड़े काम आयेगी। यह ऐसा खेल है, जिसमें पैर के नाखूनों से लेकर सिर के बालों तक की एक्सरसाइज हो जाती है। यानी शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज स्विमिंग में ही होती है। और जब पूरे शरीर के अंगों की वजिर्स होगी तो शरीर कैसा बनेगा, यह तुम खुद अनुमान लगा सकते हो।

वैसे जो बच्चे स्विमिंग पसंद करते हैं, उन्हें इससे बहुत लाभ मिलता है। ये लाभ उनकी बॉडी के लिए बहुत उपयोगी होता है। देखिये कैसे, जब स्विमिंग करते हो तो उस दौरान पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है। यह मूवमेंट बॉडी में लचीलापन देता है और इससे हृदय और फेफड़े स्वस्थ बने रहते हैं। इनसे शरीर में मजबूती आती है और क्योंकि स्विमिंग से बॉडी का ब्लड सर्कुलेट होता है तो इससे बॉडी का पॉश्चर भी ठीक हो जाता है। और यही नहीं, जिन बच्चों की लंबाई कम होती है, उनकी स्विमिंग करने से लंबाई भी बढ़ जाती है। इन फायदों के अलावा स्विमिंग से मसल्स भी लचीली और मजबूत हो जाती हैं। और बॉडी का इम्यून सिस्टम उन बच्चों की तुलना में बेहतर बन जाता है जो स्विमिंग और एक्सरसाइज नहीं करते। इस सबसे अलग स्विमिंग अपनी पर्सनैलिटी बनाने का भी जरिया हो सकती है, यह इसलिए क्योंकि जो बच्चे स्विमिंग सीखते हैं, उनमें कॉन्फिडेंस बढ़ता है और खुश रहते हैं। दूसरा यह कि मस्तिष्क की तंत्रिकाएं सक्रिय रहती हैं, इससे बौद्धिक क्षमता बढ़ती है। इन सबसे अलग, स्विमिंग सीखकर तुम दूसरों की भी मदद कर सकते हो। तुम जैसे बहुत से बच्चों ने नदी में डूबते हुए लोगों की जानें भी बचाई हैं और भारत सरकार से वीरता पुरस्कार प्राप्त किये हैं।

इसलिए अगर आसपास कहीं स्विमिंग पूल हो तो स्विमिंग जरूर सीखिए। वैसे दिल्ली सरकार के कुछ स्कूलों में स्विमिंग पूल हैं, जहां मामूली फीस लेकर स्विमिंग सिखाई जाती है। इसके अलावा प्राइवेट स्विमिंग पूल भी हैं, जहां फीस थोड़ी ज्यादा होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बड़े काम की है स्विमिंग