DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएफएल से बिजली बचाएगी पीएसपीसीएल

पंजाब में बिजली की मांग पूरी करने तथा ऊर्जा संरक्षण के लिए पंजाब स्टेट पावर कापरेरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ता सीएफएल बल्ब मुहैया कराएगी और करीब 500 मेगावाट बिजली बचाएगी।

पीएसपीसीएल के सीएमडी आर के चौधरी ने कहा कि बिजली की बचत के लिए बचत लैंप योजना के तहत हमने घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर सीएफएल वितरित करने का निर्णय किया है। चौधरी ने कहा कि घरों में सीएफएल लगने से सूबे में कम से कम 500 मेगावाट बिजली की मांग में कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में पीएसपीसीएल के 48 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं जिन्हें 4.4 सीएफएल 15 रुपए प्रति सीएफएल की दर से दिये जायेंगे। 115-118 रुपए कीमत के ये सीएफएल उपभोक्ताओं को रियायती दर पर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी योजना पूरे राज्य में एक करोड़ 92 लाख सीएफल वितरित करने की है, हमने कई कंपनियों से संपर्क किया है। इस साल नवंबर से उपभोक्ताओं को सीएफएल वितरण का काम शुरू होगा और जनवरी, 2012 तक सभी उपभोक्ताओं के घरों में सीएफएल होगा।

यह पूछे जाने पर कि विभिन्न अध्ययनों के अनुसार सीएफएल से कैंसर का खतरा हो सकता है, इसके बावजूद आप सीएफएल पर इतना जोर दे रहे हैं, चौधरी ने कहा कि अभी ऐसी कोई पुष्टि अपने यहां नहीं हुई है। हम इसके निस्तारण की प्रणाली भी विकसित कर लेंगे।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में यह पूरी तरह सफल हुआ है और ऐसी कोई बात सामने नहीं आयी है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि राज्य में भी यह सफल होगा।

उन्होंने कहा कि बिजली की बचत के लिए सीएफएल के अलावा हम मीटर शिफ्टिंग और जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष में हमारी योजना 100-1200 मेगावाट बिजली बचाने की है। बिजली की कीमतों की बढ़ोत्तरी की खबरों के बारे में पूछे जाने पर चौधरी ने कहा कि यह काम नियामक आयोग का है। हम केवल अपने घाटों के बारे में सरकार को सूचित करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीएफएल से बिजली बचाएगी पीएसपीसीएल