DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीएमआरसी से मनचलों से कमाए पांच लाख

मेट्रो में महिलाओं के लिए अलग डिब्बे ने न केवल देश की राजधानी में उनका सफर आसान बनाया है बल्कि दिल्ली मेट्रो रेलवे कारपोरेशन (डीएमआरसी) के लिए फायदेमंद भी साबित हुआ है।

मेट्रो ने दो अक्टूबर से अपनी हर ट्रेन में पहला डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित कर रखा है और तब से ही अन्य डिब्बों में अत्यधिक भीड़ होने की वजह से आरक्षित डिब्बे में पुरूषों के जबरन प्रवेश की घटनाएं भी हो रही हैं।

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया गत दो अक्टूबर से 31 मार्च तक 2,506 पुरूषों को महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बे में घुसने की सजा मिली और उन पर जुर्माना किया गया जिससे पांच लाख रुपए से अधिक की राशि डीएमआरसी को मिली।

उन्होंने बताया कि डीएमआरसी ने यह सुनिश्चित करने के लिए छह जांच दस्ते तैनात किए हैं कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। नियमों का उल्लंघन करता पाए जाने पर जुर्माना किया जाएगा।

नियमों के उल्लंघन के सर्वाधिक मामले खान मार्केट, सीलमपुर, शास्त्री पार्क, जीटीबी नगर, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, मालवीय नगर, हौजखास, मंडी हाउस, करोल बाग, राजौरी गार्डन, नेहरू प्लेस, जंगपुरा, यमुना बैंक और ओखला मेट्रो स्टेशनों पर हुए हैं।

26 नवंबर को कुछ व्यक्ति जबरदस्ती एक आरक्षित डिब्बे में घुसे। उनकी पिटाई की गई और फिर गुड़गांव में काफी देर तक रोका गया।

मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे सीआईएसएफ के प्रवक्ता रोहित कटियार ने बताया हमारे आदमी समय-समय पर मेट्रो में यात्रा करते हैं और नियम तोड़ने वालों पर जुर्माना करते हैं। जुर्माने के फैसले का मेट्रो से नियमित यात्रा करने वाले लोगों ने स्वागत किया है।

25 वर्षीय रोहिणी ने बताया मैंने कई बार पुरूषों को जबरदस्ती महिलाओं के डिब्बे में घुसते देखा है। एक बार आरक्षित डिब्बे में घुस कर एक आदमी हमसे बहस करने लगा। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर जांच दस्ते ने उसे पकड़ा और उस पर जुर्माना किया गया।

रामजस कॉलेज की बीएससी की छात्रा सुहाना कहती है आरक्षित डिब्बे में जबरदस्ती घुसे एक व्यक्ति से जब हमने बाहर जाने के लिए कहा तो वह हमसे र्दुव्‍यवहार करने लगा। लेकिन अगले स्टेशन पर पुलिस मेरी मदद के लिए आई और उस पर जुर्माना किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीएमआरसी से मनचलों से कमाए पांच लाख