DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारटेंडिंग कंपटीशन, 38 देश ले रहे हैं भाग

जुलाई के दूसरे हफ्ते में दिल्ली की रौनक बदली हुई होगी। भारत में पहली बार हो रहा बारटेंडिंग कंपटीशन दिल्ली की फिजां में खुमार भर देगा। अब तक विश्व के बड़े-बड़े देशों में होने वाला यह कंपटीशन पहली बार राजधानी में हो रहा है। दरअसल बारटेंडिंग कंपटीशन के माध्यम ये शराब पिलाने वाले प्रोफेशनल्स को जांचा जाएगा। इस कंपटीशन के स्तर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे  बारटेंडिंग दुनिया का ऑस्कर कहा जाता है।
यह कंपटीशन सिर्फ बड़े शहरों में ही किया जाएगा। दिल्ली सहित तीन मेट्रो शहरों कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरू में होने वाले इस कंपटीशन को लेकर युवाओं में क्रेज है। जुलाई में होने वाले फाइनल कंपटीशन से पहले ही दिल्लीऔर सभी शहर अपनी तैयारी करने में जुट गया है। इसके लिए इस महीने कई शहरोंे से अलग-अलग बार से बार टेंडर अपना हुनर दिखाने एकत्रित हो रहे हैं। लिखित परीक्षा और अन्य पैमानों के आधार पर इनमें से 16 लोगों को चुना जाएगा, जो फाइनल कंपटीशन लिए भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अभी तक यह सिर्फ न्यूयार्क, लंदन आदि शहरों में ही किया जाता था। लेकिन शराब के बढ़ते कारोबार को देखते हुए दिल्ली भी इसका एक स्टेशन बन गया है।
हिस्सा बनना चाहते हैं।
वेलकम होटल शेरेटन के फूड और बेवरेज मैनेजर ऋषिराज सिंह कहते हैं कि यह भारत के लिए एक बड़ा अवसर है। हम इसकी तैयारी पूरी जोर-शोर से कर रहे हैं।  पहले जहां लोग इसमें न के बराबर आते थे वहीं अब धीरे-धीरे इस प्रोफेशन में लोग आ रहे है। खासकर युवा पीढ़ी इस पेश में पूरी पढ़ाई और इससे संबंधित कोर्स करके आ रही है। प्वाइंटर के असिस्टेंट मैनेजर दीपक का कहना है कि यह कंपटीशन इस प्रोफेशन के लोगों के लिए संजीवनी साबित होगा। यही नहीं जो लोग इस क्षेत्र में अपनी जगह बनाना चाहते हैं वह इस अवसर का फायदा उठाते हुए अपना हुनर दिखा सकते हैं।

इसलिए बढ़ रहा है युवाओं का क्रेज
युवा अब बारटेंडिंग को बतौर प्रोफशन अपना रहे हैं। इस बार इसमें 38 देश भाग ले रहे हैं। बारटें¨डग को युवा बतौर बिजनेस की तरह भी विकसित कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से भारत के इस कंपटीशन में हिस्सा लेने और बारटेंडिंग प्रोफेशन के भारत में एक  पेशे के रूप में विस्तार पाने की वजह से युवा इसकी तरफ आकर्षित हुए हैं। दीपक कहते हैंकि  इस प्रोफेशन में प्रति माह पचास से साठ हजार तक कमा सकते हैं।

क्या है बारटेंडिंग
बारटेंडिंग के माध्यम से कॉकटेल को प्रोफेशनल तरीके से परोसा जाता है। एक तरह से फूड फेस्टिवल या कंपटीशन की तरह की ही प्रतियोगिता है। बस फर्क इतना है कि यहां पर रचनात्मकता खाने की होती है और यहां पर कॉकटेल की।

कौन सा देश का रहता है कब्जा
अभी तक इस कंपटीशन में यूरोप का कब्जा रहता था। पर अन्य प्रतिस्पर्धाओं की तरह भारत का दबदबा इस कंपटीशन में कुछ सालों में देखने में मिला है। पिछली बार लंदन ने इस कंपटीशन को जीता था। 
अब तक कितनी बार हो चुका कंपटीशन
बारटेंडिंग का ऑस्कर कहा जाने वाला ये कंपटीशन तीसरी बार आयोजित हो रहा है। पहली बार इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत में दिल्ली में हो रहा है।

इन पैमानों के आधार पर होगा फैसला
- मिक्सिंग के लिए बेवरेज  जैसे कि वाइन, वोदका आदि का सही कांबीनेशन
- फ्लेवर की गूढ़ समझ
- क्रिएटिविटी (स्वास्थ्य, स्वाद आदि पैमानों को ध्यान में रखते हुए)
- प्रदर्शन (उदाहरण के तौर पर इसमें बोतलों को एक हाथ से दूसरे हाथ में तेज रफ्तार से ले जा सकना )

कहां से कर सकते हैं कोर्स
- कॉकटेल एंड ड्रीम्स, दिल्ली
- टल्ली हो, दिल्ली
- बार एकेडमी, दिल्ली

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारटेंडिंग कंपटीशन, 38 देश ले रहे हैं भाग