DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन पेंशन दिलाएगी सरपंच से मुक्ति

अब पेंशन के लिए लंबी लाइनों में लगकर घंटों जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल जिले में वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन और लाडली योजना आदि के लाभार्थी ऑनलाइन पेंशन का फायदा जल्द ही उठा सकेंगें। ऑनलाइन पेंशन की सुविधा शुरू होने से पेंशनधारियों को सरपंच के यहां चक्कर काटने से भी मुक्ति मिलेगी। साथ ही पेंशन के लिए देर-सवेर इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बल्कि आपकी पेंशन निर्धारित समय पर महीने के पहले सप्ताह में ही पेंशनधारियों के हाथ में होगी। गुड़गांव जिले में 58 हजार 689 पेंशनधारियों को इसका लाभ मिलेगा।


समाज कल्याण विभाग की ओर से बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन व लाडली योजना के लाभार्थियों को इस माह से ऑनलाइन पेंशन की सुविधा दी जा रही है। इससे पहले विभाग की ओर से पहले बीडीपीओ को यह राशि दी जाती थी। इसके बाद बीडीपीओ गांव के सरपंच को लाभार्थियों को यह पेंशन बांटने के लिए देता था। ऐसे में पेंशनधारियों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इस प्रक्रिया की वजह से करीब आधा महीना बीत जाने के बाद ही कहीं जाकर पेंशनधारियों को यह राशि नसीब हो पाती थी।

किस पेंशन के कितने लाभार्थी
 पेंशन   लाभार्थी  मिलने वाली राशि
बुढ़ापा पेंशन- 39,128  550-700 (रुपये मासिक)
विधवा पेंशन- 16,543  750
विकलांग पेंशन- 2,770  500-750
लाडली-  248   500

बायोमैट्रिक कार्ड से होगा भुगतान
ऑनलाइन सुविधा मुहैया करवाने के लिए सभी लाभार्थियों को बायोमैट्रिक कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगें। इसमें उनकी फोटो व फिंगर प्रिंट्स होंगे। मशीन में लाभार्थी की सारी जानकारी पहले से फीड होगी। बैंक की ओर से एक फील्ड बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) की नियुक्ति की जाएगी। जो लाभार्थी को आनलाइन सुविधा मुहैया करवाने में मदद करेगा।

नीरा मलिक (जिला समाज कल्याण अधिकारी)-
जिले में जल्द उपरोक्त योजना के तहत मिलने वाली पेंशन ऑनलाइन मिल सके गी। सेंट्रल बैंक की ओर से सभी पेंशनधारियों को बायोमैट्रिक कार्ड बनवाकर दिए जाएंगें।

एम.एस. भल्ला (एजीएम, सेंट्रल बैंक)- गुड़गांव जिले में कुछ ब्लॉक में मई में जबकि कुछ ब्लॉक में जून व जुलाई से पेंशनधारियों को ऑनलाइन सेवा का लाभ मिल सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन पेंशन दिलाएगी सरपंच से मुक्ति