DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लू का प्रकोप शुरू, जनजीवन प्रभावित

हरियाणा तथा पंजाब में पिछले चौबीस घंटों के दौरान तापमान में बढोत्तरी के चलते हिसार में लू का प्रकोप शुरू होने से सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा। हिसार तथा इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार को गर्मी के इस सीजन का सर्वाधिक गर्म दिन रहा।

हिसार में अधिकतम तामपान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। पारा चढ़ने के साथ ही क्षेत्र में लू से भी दो चार होना पड़ा। दोपहर के वक्त शहर की सड़कों और बाजारों में चहल पहल कम रही और भरी दुपहरी में वीरानी सी छाई रही। लू से बचने के लिए लोगों ने अपने मुंह और सिर को कपडे़ से ढककर गर्मी से बचने की कोशिश की वहीं तेज धूप से बचाव के लिए छाते का भी सहारा लेना पड़ा।

गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली पानी संकट शुरू हो गया है। पंजाब तथा हरियाणा और चंडीगढ़ में पानी की कमी के साथ बिजली के कट शुरू हो गए हैं। दिन ही नहीं रात में भी हर रोज लगभग आधा दर्जन बिजली के कट लगाए जा रहे हैं जिससे लोंगों की रात की नींद भी छिन गई है शहरों में पीने के पानी की किल्लत होने की भी शिकायतें मिली हैं।

सरकार के स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के वादे झूठे साबित हो रहे हैं तथा लोगों को प्यास बुझाने के लिए हैंडपंपों के पानी का सहारा लेना पड़ रहा है। हिसार के बाद अमृतसर, करनाल, भिवानी, लुधियाना और पटियाला में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। इन इलाकों में गर्मी के तेज होते ही लोगों का पसीना छूटना शुरू हो गया है।

मौसम कार्यालय के अनुसार अगले चौबीस घंटों में हरियाणा तथा पंजाब और हिमाचल में कहीं कहीं अंधड़ अथवा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लू का प्रकोप शुरू, जनजीवन प्रभावित