DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पश्चिम बंगाल चुनाव: चौथे चरण में 84% मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान मंगलवार को शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के अनुसार चार जिलों में फैले 63 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम पांच बजे बजे तक 84.55 फीसदी मतदान हुआ जो शांतिपूर्ण रहा।

इस चरण में हावड़ा, हुगली और पूर्वी मिदनापुर जिलों और बर्दवान जिले के कुछ हिस्सों में मतदान हुआ। लगभग 1.26 करोड़ मतदाताओं ने 366 उम्मीदवारों में से अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मताधिकार का उपयोग किया।

हुगली जिले के 18 निर्वाचन क्षेत्रों तथा हावडम और पूर्वी मिदनापुर के 16-16 विधानसभा क्षेत्रों में इस चरण में मतदान कराया गया है। बर्दवान जिले के 25 निर्वाचन क्षेत्रों में से 13 में इस चरण में मतदान कराया गया।

हुगली जिले के सिंगुर और पूर्वी मिदनापुर के नंदीग्राम के महत्वपूर्ण ग्रामीण इलाकों में हिंसा की किसी घटना के बिना भारी मतदान हुआ।

इस चरण के मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें प्रदेश के उद्योगपति निरुपम सेन, कृषि मंत्री नरेन डे, उच्च शिक्षा मंत्री सुदर्शन राय चौधरी, सूचना एवं संस्कृति मंत्री सोमेंद्रनाथ बेरा और अग्नि एवं आपात सेवा मंत्री प्रतिम चटर्जी शामिल हैं।

हावडम जिले के दो मतदान केंद्रों पर स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया गया।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एन. के. सहाना ने कहा, ‘‘दोपहर बाद तीन बजे तक 72 प्रतिशत मतदान हुआ था।’’ मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चला।

सहाना ने कहा, ‘‘तकनीकी खराबी के कारण कम से कम 54 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को बदला गया है।’’

प्रदेश पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।’’

इस चरण के कुल 15,711 मतदान केंद्रों में से 5,000 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

सहाना ने अईएएनएस से कहा, ‘‘हुगली के आरामबाद, हावडम के जमालपुर और बर्दवान में तीन पीठासीन अधिकारियों को अनियमिता के आरोप में हटा दिया गया है।’’

एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वी मिदनापुर के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे तृणमूल कांग्रेस के एक चुनाव एजेंट को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके खिलाफ गैरजमानती वारंट था।

इस चरण में माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 46, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के छह, तृणमूल कांग्रेस के 59, कांग्रेस के चार, फारवर्ड ब्लॉक के सात और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 63 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इससे पहले विधानसभा चुनाव के तीन चरणों में प्रदेश के 12 जिलों के 179 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो चुका है। प्रदेश में कुल 294 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान छह चरणों में कराया जा रहा है जो 10 मई तक चलेगा। मतगणना 13 मई को होगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पश्चिम बंगाल चुनाव: चौथे चरण में 84% मतदान