DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भीकाजी से निजामुद्दीन तक सुरंग में मेट्रो

भीकाजी से निजामुद्दीन तक सुरंग में मेट्रो

रिंग रोड पर यातायात की रफ्तार से कदमताल करते हुए भीकाजी कामा प्लेस से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन सुरंग फर्राटा भरेगी। 12 किलोमीटर से अधिक लम्बी इस सुरंग में आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

यह सुरंग फेज 3 के अंतर्गत बनने वाली राजधानी की सबसे बड़ी मेट्रो लाइन-मुकुंदपुर से यमुना विहार का एक हिस्सा होगी। इस लाइन के चालू होने से रिंग रोड पर यातायात का दबाव काफी कम हो जाने की संभावना है। व्यस्तम समय में हजरत निजामुद्दीन से भीकाजी कामा प्लेस तक सड़क मार्ग से जाने में 45 मिनट से एक घंटे का समय लगता है, जबकि सुरंग वाली मेट्रो से लोगों को यह दूसरी तय करने में सिर्फ 15 मिनट का वक्त लगेगा।

इस लाइन के चालू होने से राजधानी के चारों बड़े स्टेशन मेट्रो लाइन से जुड़ जाएंगे। फिलहाल नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार रेलवे स्टेशनों तक मेट्रो का नेटवर्क है लेकिन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक जाने का मेट्रो का कोई विकल्प यात्रियों के पास नहीं है। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से यह लाइन मयूर विहार होते हुए आनंद विहार निकल जाएगी। इस प्रकार राजधानी में रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और हवाई अड्डों का एक मेट्रो नेटवर्क तैयार हो जाएगा।

इसके चालू होने से दक्षिणी दिल्ली के टॉप मार्केट सरोजनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर होकर अंडरग्राउंड मेट्रो ठीक वैसे ही गुजरेगी जैसे वर्तमान में चांदनी चौक होकर जहांगीरपुरी वाली मेट्रो गुजर रही है।  इस लाइन के चालू होने से नोएडा और पूर्वी दिल्ली के तमाम इलाके के लोग दक्षिणी दिल्ली के मार्केट और सभी रेलवे स्टेशन और बस अड्डों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। नोएडा के लोग मयूर विहार तक आकर इस लाइन की मेट्रो में सवार हो सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भीकाजी से निजामुद्दीन तक सुरंग में मेट्रो