DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान का भी खेल खत्म

पाकिस्तान का भी खेल खत्म

विश्व के सर्वाधिक वांछित आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की मौत की खबर अमेरिका और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए चाहे जितनी महत्वपूर्ण हो लेकिन इसने तीन दशक से सीमा पार आतंकवाद का मुकाबला कर रहे भारत को कम राहत नहीं दी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह कहकर कि ओसामा पाक के ठीक भीतर रह रहा था, पाकिस्तानी फरेब की कलई खोल दी है। ओबामा के इन शब्दों से अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार पाकिस्तान को आतंकवादियों की शरणस्थली बता रहे भारत का उत्साह बढ़ना स्वाभाविक है।

कूटनीतिज्ञ व सामरिक विशेषज्ञ मान रहे हैं कि पाकिस्तान के भीतर ओसामा की मौत आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए पड़ोसी देश पर दबाव बनाने में सहायक होगी। भारत की कोशिश होगी कि मुंबई हमले के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अमेरिका पर भी दबाव बनाए। ओसामा की मौत से पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के हौसले पस्त होंगे और उनकी ज्यादा ऊर्जा भारत के कश्मीर में गड़बड़ी के बजाय अपना अस्तित्व बचाने में लगेगी।

नए घटनाक्रम के बाद नई रणनीति बनाने में जुटे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के एक सहयोगी ने इस बात से इनकार किया कि ओसामा की मौत से पाकिस्तान के प्रति अमेरिकी अविश्वास कम होगा। उनका मानना था कि ओसामा पाकिस्तानी फौज की नाक के नीचे रह रहा था। ऐसे में अमेरिका या किसी अन्य के लिए यह विश्वास करना कठिन है कि आतंकवाद को समर्थन देने की पाकिस्तानी सरकार की नीति में कोई बड़ा बदलाव आया है।  माना जा रहा है कि इस घटना का एक नतीजा पाकिस्तान में आतंकी संगठनों और सेना-प्रशासन के बीच खुली जंग के रूप में भी सामने आ सकता है।  ओसामा की मौत से बौखलाए उसके सहयोगी अब अफगानिस्तान के बजाय पाकिस्तान में अपनी गतिविधियां बढ़ाएंगे। दूसरी ओर इस कार्रवाई से उत्साहित अमेरिका व उसके सहयोगी पाकिस्तान स्थित अल कायदा व तालिबान के दूसरे नेताओं को निशाना बनाने में देर नहीं करेंगे।

पड़ोसी देश में इस तरह के हालात का असर भारत पर भी पड़ेगा लेकिन यह भारतीय सुरक्षा एजेंसियों पर निर्भर करेगा कि वह संभावित खतरे से कैसे निपटती हैं। एबटाबाद में हुए अमेरिकी ऑपरेशन से पाकिस्तानी अवाम की नजरों में सेना, आईएसआई और राजनीतिक नेतृत्व तीनों ही शक के दायरे में है।  विशेषज्ञों को आशंका है कि घरेलू मोर्चे पर हुए इस नुकसान की भरपाई के लिए पाकिस्तानी सेना एक बार फिर भारतीय सीमा की ओर ताक सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाकिस्तान का भी खेल खत्म