DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू के नोट्स की टोकरी है डीयूपीडिया

डीयू के नोट्स की टोकरी है डीयूपीडिया

दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही है। परीक्षाओं की तैयारी के दौरान छात्रों को स्टडी मैटीरियल के लिए भटकते देखा जाता है। लेकिन अब छात्रों को नोट्स और पढ़ाई से संबंधित किसी भी चीज के लिए बहुत इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं है। डीयू के छात्रों द्वारा बनाई गई डीयूपीडिया छात्रों के सभी मर्जों की एक दवा के तौर पर अब मौजूद है। इस वेबसाइट पर न केवल आप नोट्स पा सकेंगे, बल्कि दस वर्ष के प्रश्नपत्र और दाखिलों से जुड़ी जानकारियां सहित डेटशीट आदि के बारे में भी पता कर सकेंगे।

इसका सबसे बड़ा फीचर है कि इस पर छात्रों के लिए नोट्स मौजूद हैं। ये नोट्स छात्रों की परीक्षा की तैयारी में मददगार साबित हो सकते हैं। इस साइट पर छात्रों को अपने संबंधित कोर्स के दस सालों के प्रश्नपत्र और डीयू टॉपर्स के नोट्स भी मिल रहे हैं, जो इसे अन्य साइटों के मुकाबले अलहदा बनाती है।

डीयूपीडिया पर सभी कोर्सों से संबंधित जानकारियां उपलब्ध हैं। इसके अलावा छात्र यहां दाखिला प्रक्रिया, परीक्षाओं की डेटशीट व अन्य जानकारियां, प्लेसमेंट के लिए तैयारियों की विस्तृत जानकारी, अनुभवी प्रोफेसरों की सलाह आदि सभी का लाभ ले सकते हैं।

इसे हंसराज कॉलेज के सात छात्रों ने मिलकर बनाया है। इस वेबसाइट से जुड़े केशव बताते हैं डीयूपीडिया एक तरह से डीयू का एनसाइक्लोपीडिया है यानी डीयू से जुड़ी हर जानकारी आपको इस वेबसाइट पर मिल जाएगी। छात्रों को नोट्स, दस सालों के प्रश्नपत्र लेने के लिए किसी तरह की कोई मेंबरशिप नहीं लेनी होगी।

बीस दिन पहले बनी है डीयूपीडिया

यह साइट लगभग बीस दिन पहले बनी है। केशव बताते हैं कि हमारी योजना है कि धीरे-धीरे डीयूपीडिया को एक सोशल नेटवर्किंग साइट में भी बदलेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें। यह न केवल डीयू के छात्रों बल्कि अन्य विश्वविद्यालयों और संस्थानों के छात्रों के लिए भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा कई कॉलेजों के छात्र संघ ने भी इससे जुड़ने की बात कही।

कहां मिलते हैं दस सालों के प्रश्नपत्र

डीयू में लॉ फैकल्टी के पास
मुखर्जी नगर
शक्ति नगर

वेबसाइट का पता

डीयूपीडिया डॉट कॉम
फेसबुक, ट्विटर पर

छात्रों की मदद का खजाना है डीयू पीडिया पर

हंसराज कॉलेज के सात छात्रों ने मिलकर बनाया
नोट्स के अलावा दस वर्ष के प्रश्नपत्र उपलब्ध
ले सकते हैं अनुभवी प्रोफेसरों की सलाह

आईआईटी दिल्ली ने भी बनाया था टेक्नोपीडिया

आईआईटी, दिल्ली का बनाए हुए टेक्नोपीडिया की मदद से आप हर संकाय के तकनीकी ज्ञान को तलाश सकते हैं। यही नहीं इस टेक्नोपीडिया में तकनीक के अलावा वीकीपीडिया की तरह अन्य जानकारियों को भी जोड़ सकते हैं। किसी टॉपिक या विषय पर अगर बात चल रही है और उसमें जो व्यक्ति लगातार शामिल है तो उसे उससे संबंधित नोटिफिकेशन यानी एसएमएस लगातार मिलते हैं। टेक्नोपीडियापीडिया का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस पर जानकारियां लगातार अपडेट होती रहती हैं।

क्या-क्या उपलब्ध है डीयूपीडिया पर

हर विषय के नोट्स
टॉपर छात्रों के निजी नोट्स
दस सालों के प्रश्न पत्र

तरकश में कई तीर

दाखिला प्रक्रिया से जुड़ी तमाम जानकारियां
प्लेसमेंट की विस्तृत जानकारी और तैयारी के तरीके
परीक्षाओं की डेटशीट

प्रोफसरों की सलाह और फेस्ट की जानकारी भी 

अनुभवी प्रोफेसरों की सलाह
डीयू में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीयू के नोट्स की टोकरी है डीयूपीडिया